मैक्सिको से अमेरिका में घुसने वाले शरणार्थियों पर ट्रम्प प्रशासन ने लगाया प्रतिबन्ध

Nov 10 2018 01:59 PM
मैक्सिको से अमेरिका में घुसने वाले शरणार्थियों पर ट्रम्प प्रशासन ने लगाया प्रतिबन्ध

वाशिंगटन: अमेरिका में ट्रंप प्रशासन ने एक और विवादित कदम उठाते हुए मैक्सिको से लगी दक्षिणी सीमा को पार करके देश में शरण मांगने वाले अवैध प्रवासियों के प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगाने का निर्णय लिया है. इसका उद्देश्य खासकर तीन लैटिन अमेरिकी देशों होंडुरस, ग्वाटेमाल और अलसल्वाडोर के लोगों को देश में आने से और यहां के शरणार्थी कानून का अनुचित इस्तेमाल करने से रोकना है. 

बजरंग पुनिया बने विश्व के नंबर एक पहलवान, यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने जारी की रैंकिंग लिस्ट

उल्लेखनीय है कि इन तीन देशों के हजारों लोग अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं. ट्रंप प्रशासन के इस फैसले का अमेरिका में कई अधिकार संगठन विरोध कर रहे हैं. न्याय विभाग और गृह विभाग ने संयुक्त रूप से बृहस्पतिवार को एक नियम प्रकाशित किया है,  जो  मैक्सिको के रास्ते लोगों को अमेरिका में प्रवेश करने से रोकता है.

ये है दुनिया की सबसे हॉट नर्स, देखते ही मरीज भी हो जाते हैं स्वस्थ

अधिकारियों ने बताया कि योजना के पूरी तरह अमल में आने पर अमेरिका में दक्षिणी सीमा से प्रवेश करने वाले प्रवासी तब ही शरण पाने के हकदार होंगे, जब वे प्रवेश के लिए बने आधिकारिक बंदरगाहों जैसी जगहों से प्रवेश कर शरण मांगेगे. अधिकारी ने कहा कि ऐसा करके राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिका में ऐसे बाहरी लोगों के प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए अपने अधिकारों का प्रयोग कर रहे हैं, क्योंकि इसमें अमेरिका का हित निहित है. 

खबरें और भी:-

महिला टी 20 विश्वकप: भारतीय टीम का विजयी आगाज़, हरमनप्रीत ने जड़ा तूफानी शतक

बढ़ सकती है भारत की मुश्किलें, श्रीलंका और पाकिस्तान के बाद अब म्यामार में भी बंदरगाह बनाएगा चीन

कराची प्रेस क्लब में अचानक घुस आए हथियारबंद लोग, पत्रकार हुए भयभीत

?