जॉर्ज फ्लोयड की मौत से छिड़ी वैश्विक अशांति, जानिए क्या है मामला?
जॉर्ज फ्लोयड की मौत से छिड़ी वैश्विक अशांति, जानिए क्या है मामला?
Share:

टाइम्स ने 25 मई को जॉर्ज फ्लोयड की मौत को खंगाला है। सुरक्षा फुटेज, गवाह वीडियो और आधिकारिक दस्तावेज बताते हैं कि कैसे अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की एक श्रृंखला घातक हो गई। 25 मई को मिनियापोलिस के पुलिस अधिकारियों ने 911 नामक एक सुविधा स्टोर कर्मचारी के बाद 46 वर्षीय काले व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड को गिरफ्तार किया और पुलिस को बताया कि मिस्टर फ्लॉयड ने नकली 20 डॉलर के बिल के साथ सिगरेट खरीदी थी। पहली स्क्वाड कार के घटनास्थल पर आने के सत्रह मिनट बाद, मि. फ्लॉयड बेहोश हो गए और तीन पुलिस अधिकारियों के नीचे पिन कर दिया, जिसमें जीवन के कोई संकेत नहीं थे। विरोध प्रदर्शन अमेरिकी इतिहास का हिस्सा है, इन ऐतिहासिक प्रदर्शनों के कारण अमेरिकी नीति में बदलाव हुए। 

वही फ्लॉयड की मृत्यु के साथ, राष्ट्र ने ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन को पुनर्जीवित किया। जैसा कि पुलिस की जवाबदेही के लिए बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन अमेरिका में तीसरे सप्ताह तक जारी है, देश की राजधानी में चुने गए नेताओं ने न्याय पुलिस अधिनियम में पेश किया है जो पुलिस के लिए कानूनी सुरक्षा को सीमित करेगा, अत्यधिक बल की घटनाओं और प्रतिबंध का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाएगा। 

एक प्रारंभिक मसौदे के अनुसार, अन्य परिवर्तनों के बीच, चोक होल्ड का पुलिस उपयोग। यह कानून कई राज्यों और शहरों की अपनी पॉलिसिंग नीतियों को बदलने के बाद आया है, जिसमें ऑरेंज काउंटी, फ्लोरिडा शामिल हैं। विरोध, अमेरिका में प्रथम संशोधन के तहत संरक्षित नागरिक अधिकार, अक्सर किसी अन्य घटना या कानून के टुकड़े की प्रतिक्रिया के रूप में आता है। ये विरोध प्रदर्शन अपनी तरह का पहला कार्यक्रम नहीं है। डिमॉस्ट्रेशन का एक समृद्ध इतिहास है, जो अमेरिका के फैब्रिक में बुना हुआ है, जो प्रदर्शनकारियों की मांग को बदलने में एक निश्चित सफलता है। नीचे अमेरिकी इतिहास में कुछ यादगार प्रदर्शनों की समयरेखा दी गई है। इतिहास बनाने वाले इन विरोधों के विवरण के लिए पढ़ते रहें और इसने देश को कैसे बदल दिया।

UAE ने रचा इतिहास, मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचा अंतरिक्ष यान

बिडेन का न्याय विभाग ट्रम्प प्रशासन द्वारा नियुक्त अमेरिकी वकीलों की लेगा जगह

अमेरिका में नए कोरोनवायरस वायरस के 944 मामले आए सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -