अंतरिक्ष में नज़र आया अब तक का सबसे चमकीली गामा किरण
अंतरिक्ष में नज़र आया अब तक का सबसे चमकीली गामा किरण
Share:

वाशिंगटन: हाल ही में वॉशिंगटन के दिग्गज शोधकर्ताओं ने अंतरिक्ष में अब तक के सबसे शक्तिशाली और चमकदार ऊर्जा का उत्सर्जन देखा है. यह दृश्य प्रकाश की तुलना में एक ट्रिलियन अधिक ऊर्जावान है. दरअसल, यह एक विद्युतचुम्बकीय घटना है, जिसे गामा-रे ब‌र्स्ट (GRB) के रूप में जाना जाता है. नेचर जर्नल में इस अध्ययन को प्रकाशित किया जा चुका है. जंहा पूर्व के अध्ययनों में बताया गया था कि किसी तारे के टूटने या दो मृत तारों के आपस में मिलने के दौरान ही ब्रह्मांड में उच्च उर्जा का उत्सर्जन करते है. 

सूत्रों के मुताबिक अमेरिका की जार्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 14 जनवरी को जीआरबी 190114सी विस्फोट का पता लगाया गया था. वही जिसके बाद दुनियाभर में 20 से अधिक वेधशालाओं और उपकरणों का उपयोग कर स्रोत से आने वाले विकिरण का अवलोकन करने के लिए एक सामूहिक प्रयास किया गया. जंहा अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस विस्फोट के बारे में जानकारी एकत्र किए. शोधकर्ताओं ने पाया कि यह विस्फोट विशेष रूप से पांच अरब प्रकाशवर्ष दूर आकाशगंगा के घने वातावरण में हुआ था.

40 लाख मील प्रति घंटे की रफ्तार से बाहर जा रहा है तारा: मिली जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही रहस्यों से भरपूर ब्रह्मांड में एक अनूठी घटना सामने आई थी. खगोलविदों को एक ऐसे तारे का पता चला था, जो ब्लैक होल से डरकर हमारी आकाशगंगा से बहुत तेजी से बाहर निकल रहा है. एस5-एचवीएस1 नामक यह तारा हमारी आकाशगंगा के केंद्र से 40 लाख मील प्रति घंटे की रफ्तार से बाहर जा रहा है. यह तारा इस समय धरती से करीब 29 हजार प्रकाश वर्ष की दूरी पर है. 

दस गुना ज्यादा है चमकीला: शोधकर्ताओं का कहना है कि खगोलविद टिंग ली के अनुसार, यह तारा हमारे सूर्य से दो गुना विशाल होने के साथ ही दस गुना ज्यादा चमकीला भी है. यह तारा अप्रत्याशित गति से गहरे अंतरिक्ष की ओर बढ़ता जा रहा है. जनाः ऐसा माना जा रहा है कि खगोलविद यूरोपीय स्पेस एजेंसी के गाया स्पेसक्राफ्ट की मदद से तारे पर नजर रख रहे हैं. उनका कहना है कि यह तारा जिस सेगिटेरियस-ए नामक ब्लैकहोल से बचकर भाग रहा है, उसका द्रव्यमान सूर्य से 40 लाख गुना ज्यादा है. इस स्पेसक्राफ्ट की मदद से अब तक 1.3 अरब तारों की स्थिति का खाका तैयार किया गया था.

जलियांवाला बाग में लेबरों ने लगाई माफ़ी की गुहार, घोषणा पत्र हुआ जारी

अमेरिकी सरकार ने किया भारत का समर्थन, कहा- आतंकी फैला रहे दहशत...

आपके मोहल्ले जितने है दुनिया के ये सबसे छोटे देश, घूमने के लिए एक से बढ़कर एक है जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -