अमेरिका ने भारत को दिया बड़ा झटका, छीना GSP का दर्जा
अमेरिका ने भारत को दिया बड़ा झटका, छीना GSP का दर्जा
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका ने भारत को मिले सामान्य तरजीही प्रणाली (GSP) दर्जे को समाप्त कर दिया है, जो पांच जून से प्रभावी हो जाएगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने वाइट हाउस में इसका ऐलान किया है। डोनाल्ड ट्रंप ने चार मार्च को इस बात का ऐलान किया था कि वह जीएसपी से भारत को बाहर करने वाले हैं। इसके बाद 60 दिनों की नोटिस अवधि तीन मई को ख़त्म हो गई। 

ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि, ‘मैंने यह तय किया है कि भारत ने अमेरिका को अपने बाजार तक समान और तर्कपूर्ण पहुंच देने का विश्वास नहीं दिलाया है। तदनुसार, पांच जून, 2019 से भारत को प्राप्त लाभार्थी विकासशील देश का दर्जा ख़त्म करना बिल्कुल उचित है।’ ट्रंप ने इस संबंध में अमेरिका के सभी शीर्ष सांसदों की अपील ठुकराते हुए यह निर्णय लिया है। सांसदों का कहना था कि इस कदम से अमेरिकी उद्योगपतियों को हर साल 30 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा। 

सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) अमेरिका द्वारा अन्य देशों को व्यापार में दी जाने वाली रियायत की सबसे पुरानी और बड़ी प्रणाली है। इसके तहत दर्जा प्राप्त देशों को हजारों सामान बगैर किसी शुल्क के अमेरिका को निर्यात करने की रियायत मिलती है। भारत 2017 में जीएसपी कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभार्थी रहा है। साल 2017 में भारत ने इसी GSP के तहत अमेरिका को 5.7 अरब डॉलर का निर्यात किया था। 

वर्ल्ड मिल्क डे: अगर आप भी रोज़ाना पीते हैं दूध, तो जरूर जान लें ये बातें

चीनी नागरिक पाकिस्तानी महिलाओं को दे रहे धोखा, पहले करते हैं शादी और फिर ....

पाकिस्तान ने लॉन्च की ये वेबसाइट, आसानी से जान सकते है कब निकलेगा चांद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -