पाकिस्तान की सेना को अमेरिका का बड़ा झटका

Aug 12 2018 09:04 AM
पाकिस्तान की सेना को अमेरिका का बड़ा झटका

वाशिंगटन। अमेरिका की सरकार ने पकिस्तान को एक बड़ा  झटका दिया है। अमेरिका द्वारा पाक सैनिकों को प्रशिक्षित करने के अपने दशकों पुराने कार्यक्रम को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही अमेरिका ने  अमेरिका ने पाकिस्तानी अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के लिए दिए जाने वाले फंड को भी अगले शैक्षणिक वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया है। 


यह फंड अमेरिकी सरकार के अंतर्राष्ट्रीय सैन्य शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रम (आईएमईटी) से हर साल जारी होता है जिसके तहत पिछड़े देशो को अपनी रक्षा करने और शांति बनाये रखने के लिए राशि मुहैया कराइ जाती है। लेकिन अमेरिका ने अगले एक सत्र के लिए  पकिस्तान को इस फंड से सहायता देने से इंकार कर है। पाकिस्तानी मीडिआ ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि इस मदद को रोके जाने की वजह पकिस्तान और अमेरिका के बीच बिगड़ते सम्बन्ध है। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों का  कहना है कि पकिस्तान अपने देश में आतंकवाद को पनाह देता है और उसे ख़त्म करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहा है इसलिए इस फंड राशि पर रोक लगायी जा रही है। 

अमेरिकी अधिकारीयों ने यह भी कहा की अगले शैक्षणिक सत्र के बाद पकिस्तान को इस फंड से धन उपलब्ध कराया  जायेगा या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि इस सत्र में पकिस्तान का दुनिया और आतंकवाद के प्रति क्या व्यव्हार रहता है और वो अपने देश में पनप रहे आतंकवादियों पर कोई लगाम कसता है या नहीं। 


ख़बरें और भी 

भारत ने 14 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा किया

इस महीने नेपाल में होगा बिम्सटेक सम्मेलन, पाकिस्तान रहेगा नदारद

एक हिन्दू ने लिखा था पाकिस्तान का राष्ट्रगान

आगे बढ़ी इमरान के शपथ ग्रहण की तारीख, 28 निर्दलीय सांसद पीटीआई में शामिल

?