अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना सख्त रूख, इराक में बढ़ते उपद्रव के बीच अपनी सेना को किया रवाना
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना सख्त रूख, इराक में बढ़ते उपद्रव के बीच अपनी सेना को किया रवाना
Share:

आंतरिक विरोध से बदहाल इराक के बुलावे पर बगदाद में सेना भेजने का दावा करने वाला अमेरिका यहां अपने दूतावास में ईरान समर्थक प्रदर्शनकारियों के घुसने और आगजनी करने से गुस्सा गया है. उसने इराक के अपने दूतावास में मंगलवार को हुई तोड़फोड़ और ‘अमेरिका की हत्या’ के नारे लगाने के बाद सैकड़ों और सैनिकों को यहां भेजने का फैसला लिया है. इस कदम से खाड़ी में तनाव बढ़ने के पूरे आसार हैं.

हाईवे पुलिस चौकी पर तालिबानी आतंकियों का हमला, 8 सैनिकों की मौत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वाशिंगटन से जारी अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ‘पेंटागन’ ने कहा है कि वह इराक में उसके दूतावास पर हमले के बाद पश्चिम एशिया में 750 अमेरिकी सैनिक और रवाना कर रहा है. रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने इस कदम को एहतियाती बताते हुए कहा कि नई टुकड़ी में 82वें एयरबोर्न डिवीजन की यूनिट को अगले कुछ दिनों में भेजने की तैयारी है. इनमें से 500 को रवाना भी कर दिया गया है जबकि 4,000 और सैनिकों को भी जल्द ही रवाना किया जाना है. 

UWW वर्ल्ड रैंकिंग में दीपक पूनिया ने हासिल की नंबर एक रैंकिंग, बजरंग रहे दूसरे स्थान पर

अपने बयान में विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इराक में हुए हमले को आतंकवादियों की साजिश करार दिया है और इनमें से एक की पहचान अबू महदी अल मुहादिस के रूप में की है. मुहादिस तेहरान समर्थित इराकी सशस्त्र समूहों के शिया नेटवर्क हश्द अल-शाबी का दूसरे नंबर का प्रमुख है. कतैब हिजबुल्लाह भी इसी का एक हिस्सा है जिसे अमेरिकी हवाई हमलों में निशाना बनाया गया था. वही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नए साल की बधाई देते हुए ईरान को बड़े ही सख्त अंदाज में अपनी धमकी दी है. उन्होंने इराक के अमेरिकी दूतावास पर हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा, ‘इराक स्थित अमेरिकी दूतावास की सुरक्षा व्यवस्था कई घंटे पूर्व बहाल की जा चुकी है. हमारे कई बहादुर सैनिक दुनिया के सबसे खतरनाक युद्धक हथियारों के साथ मौके पर पहुंच चुके हैं मैं इस पूरे मामले में इराक के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने हमारे निवेदन पर तेजी के साथ प्रतिक्रिया दी.’ 

जापान के नए सम्राट ने साल 2020 के आरंभ होने पर दिया शानदार भाषण, लहराते हुए झंडे का मतलब भी समझाया

सेना प्रमुख जनरल बाजवा को पद पर बनाएं रखने के लिए इमरान खान ने खेला नया दाव

नए साल के साथ जुड़ी नई उम्मीद, क्रिकेट विश्व कप तक चुनौतियां की होगी भरमार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -