भारत की चिंता पर अमेरिका ने कहा चिंता जैसी कोई बात नहीं
भारत की चिंता पर अमेरिका ने कहा चिंता जैसी कोई बात नहीं
Share:

वॉशिंगटन : अमेरिका ने भारत के साथ 30 वर्षों बाद हथियारों की डील की है, लेकिन इस दौरान जो बात सबसे ज्यादा चर्चा में है, वो ये कि अमेरिका ने पाकिस्तान को भी 8 F-16 लड़ाकू विमान बेचने का निर्णय लिया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अमेरिका ने कहा है कि भारत को इसके लिए चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

पेंटागन ने कहा है कि बिक्री के समय क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति को ध्यान में रखा गया था। पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक से जब पाकिस्तान को लड़ाकू विमान बेचे जाने को लेकर भारत की चिंता पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करने को कहा गया तो उन्होने कहा कि हमें नहीं लगता कि इससे भारत को किसी प्रकार की चिंता होनी चाहिए। कुक का मानना है कि यह क्षमता आतंकवाद से निपटने के प्रयास में पाकिस्तान की मदद करेगा, साथ ही यह अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा हित में है।

ओबामा प्रशासन ने राजनीतिक पार्टियों के विरोध के बाद भी 13 फरवरी को यह निर्णय लिया था कि 8 एफ-16 लड़ाकू विमान पाकिस्तान को बेचा जाएगा, जिसकी कीमत 70 करोड़ डॉलर है। कुक ने कहा कि ऐसी बिक्री के दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा को हमेशा ध्यान में रखा जाता है।

उन्होने कहा कि मेरा मानना है कि आतंक से लड़ने की दिशा में यह पाकिस्तानियों के लिए अहम है। भारत ने इस संबंध में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा को तलब किया था। भारत ने अमेरिका के इस तर्क से असहमति जताई कि इस प्रकार हथियारों की आपूर्ति से पाकिस्तान को आतंकवाद से निपटने में मदद मिलेगी। भारत का मानना है कि पाकिस्तान को दी जाने वाली अमेरिकी सैन्य मदद का उपयोग भारत विरोधी गतिविधियों में किया जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -