भारत अफगानिस्तान का जिम्मेदार मददगार-अमरीका
भारत अफगानिस्तान का जिम्मेदार मददगार-अमरीका
Share:

अफगानिस्तान और भारत के संबंधो पर अमरीका ने कहा है कि अफगानिस्तान के लिए भारत एक जिम्मेदार मददगार है और इसीलिए अफगानिस्तान भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी चाहता है. अफगानिस्तान में कारोबारी सम्मेलनों का आयोजन करने में भारत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. ताकि अफगानिस्तान में निवेश की इच्छुक कंपनियां भारत के जरिए ऐसा कर सकें. यह बात दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की प्रधान सहायक उप-विदेश मंत्री एलिस वेल्स ने अफगानिस्तान पर कांग्रेस की सुनवाई के दौरान सांसदों ने कही है. 


वेल्स ने कहा , ‘‘ अफगानिस्तान के लिए भारत के समर्थन को हम बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं. भारत एक जिम्मेदार मददकर्ता है. उसने वर्ष 2020 तक तीन अरब डॉलर की सहायता देने का वादा किया है. अफगान सरकार ने सहायता का स्वागत किया है. अफगान सरकार भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी भी चाहती है. ’’

वेल्स ने कहा कि अमेरिका ने अफगानिस्तान पर भारत के साथ मिलकर काम किया है. गौरतलब है कि अफगानिस्तान पर लगातार आतंकी हमले किये जा रहे है और राजधानी काबुल सहित कई शहरों में आये दिन बमब्लास्ट हो रहे है. जिससे सबसे ज्यादा प्रभावित जन जीवन हो रहा है लोग पलायन को मजबूर है ऐसे में भारत कई पहलुओं पर इस देश के साथ आ रहा है.   

19 साल का ये खिलाड़ी है अफगानिस्तान का सबसे लोकप्रिय नागरिक

सरकारी नियंत्रण वाले क्षेत्रों में नहीं जाएंगे तालिबानी लड़ाके

अफगानिस्तान: तालिबानी हमले में मारे गए 15 सुरक्षाकर्मी

काबुल में सुसाइड बॉम्बर ने ली कई जानें

अफगानिस्तान: काबुल में हुए आत्मघाती हमले में 6 लोगों की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -