अमेरिका ने भारतीयों की एंट्री पर लगाया बैन, केवल इन लोगों को मिलेगी छूट
अमेरिका ने भारतीयों की एंट्री पर लगाया बैन, केवल इन लोगों को मिलेगी छूट
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका ने भारत से अपने यहां आने वाले गैर अमेरिकी लोगों की यात्रा पर बैन लगा दिया है। अमेरिकी सरकार ने कोरोना महामारी के गंभीर संकट का सामना कर रहे भारत से ऐसे सभी गैर-अमेरिकियों के अपने देश में एंट्री पर रोक लगा दी है, जो बीते 14 दिनों के अंदर भारत में रहे हों। यह प्रतिबंध आज से लागू हो गए हैं। भारत में कोविड-19 के कहर के कारण ऐसा किया गया है।

हालांकि, इस आदेश से अमेरिकी नागरिकों, ग्रीन कार्ड धारकों और उनके गैर-अमेरिकी जीवनसाथी और बच्चों को रियायत मिलेगी। इसके अतिरिक्त कुछ श्रेणियों में छात्रों, शिक्षाविदों और पत्रकारों को भी छूट रहेगी। ये यात्रा प्रतिबंध अनिश्चितकाल के लिए लागू किया गया है और इस संबंध में राष्ट्रपति के अगले घोषणा पत्र से ही ये ख़त्म हो सकते हैं। यानी यह प्रतिबंध अमेरिकी राष्ट्रपति के अगले आदेश तक जारी रहेगी। यह निर्णय स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के तहत रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) की सलाह पर किया गया है।

विदेश मंत्रालय ने 26 अप्रैल को जारी किए गए एक आदेश में कहा था कि जिन छात्रों के पास वैध एफ-1 और एम-1 वीजा है, लेकिन उनकी कक्षाएं एक अगस्त या उसके बाद आरंभ होने वाली हैं, उन्हें यात्रा के लिए अभी छूट हासिल करने की आवश्यकता नहीं है। कक्षाएं शुरू होने के पहले 30 दिनों के अंदर ही वे अमेरिका में एंट्री कर सकते हैं। छात्र नज़दीकी दूतावास या कौउंसलेट में जाकर अपने वीजा की स्थिति देख सकते हैं।

सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान- राज्य के अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को घोषित किया 'फ्रंटलाइन वर्कर'

भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या के बाद जेपी नड्डा आज करेंगे दो दिवसीय दौरा

स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने बढ़ाया मदद का हाथ, सीएम विशेष राहत कोष में दान किए 7 लाख रुपए
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -