तुर्की को अमेरिका की चेतावनी, कहा- बर्बाद कर देंगे अर्थव्यवस्था

Oct 08 2019 03:25 PM
तुर्की को अमेरिका की चेतावनी, कहा-  बर्बाद कर देंगे अर्थव्यवस्था

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर-पूर्वी सीरिया से अपनी सेना के हटाने का अचानक फैसला करने के बाद कहा है कि इस निर्णय के बाद यदि तुर्की अपने दायरे से बाहर जाकर कुछ भी करता है तो उसकी अर्थव्यवस्था तबाह कर दी जाएगी। ट्रंप ने यह फैसला उत्तर सीरिया में सैन्य अभियान शुरू करने के तुर्की के निर्णय के बाद लिया है।

ट्रंप ने कई ट्वीट करके उत्तर-पूर्वी सीरिया से अमेरिकी सेना को हटाने के अपने निर्णय का बचाव किया है। उनके इस निर्णय के बाद तुर्की के लिए उत्तरी सीरिया में कुर्द लड़कों पर हमला करने का मार्ग खुल जाएगा। बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले की उनके रिपब्ल्कन सहयोगियों ने भी कड़ी आलोचना की है। कुर्द लड़ाके सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जंग में अमेरिका के मुख्य सहयोगी रहे हैं। तुर्की, कुर्द लड़कों को आतंकवादी मानता है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट करते हुए कहा कि उन्हें इन मूखर्तापूर्ण अंतहीन लड़ाइयों से अमेरिका को बाहर निकलने के लिए चुना गया है और इसलिए तुर्की, यूरोप, सीरिया, ईरान, ईराक, रूस और कुर्द को स्थिति पर मंथन करना है। इससे पहले रविवार को ट्रंप और तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन के बीच फोन पर वार्ता होने के बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि तुर्की सेना, उत्तरी सीरिया में सैन्य अभियान शुरू करने जा रही है और अब अमेरिकी सेना इस इलाके में नहीं रहेगी।"

पाक मंत्री फवाद चौधरी ने दी विजयादशमी की बधाई, लोग बोले- हैप्पी दशहरा 'पाकिस्तानी रावण'

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिपः सल्वा नासेर ने 34 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास

कर्ज के आकंठ में डूबा है पाकिस्तान, आंकड़े कर देगी आपको हैरान