अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को मिलेगा बड़ा दर्जा, अमेरिकी सीनेट में पेश हुआ प्रस्ताव

Jun 18 2019 08:00 PM
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को मिलेगा बड़ा दर्जा, अमेरिकी सीनेट में पेश हुआ प्रस्ताव

वाशिंगटन: भारत और अमेरिका के बीच हाल के वक़्त में रूसी हथियारों को लेकर विवाद शुरू हुआ है, किन्तु इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. अमेरिकी सीनेट के दो सीनेटरों ने सदन में एक प्रस्ताव पेश किया है, जिसमे भारत को नाटो मेंबर बनाने की बात कही गई है, ताकि भारत को आसानी से अमेरिकी हथियार बेचे जा सकें. अगर भारत को नाटो सदस्य नहीं बनाया जाता है, तो उसे ये दर्जा ही दे दिया जाए.

अमेरिकी सदन में यदि ये प्रस्ताव पास होता है तो भारत को अमेरिका की ओर से आधुनिक हथियार मिलने में आसानी होगी. विशेष बात ये है कि जो दो सांसद ये प्रस्ताव लाए हैं, वह दोनों अलग पार्टी से संबंध रखते हैं. मार्क वॉर्नर डेमोक्रेटिक पार्टी से तो वहीं जॉन कॉर्नयेन रिपब्लिकन पार्टी से ताल्लुक रखते हैं, इससे पहले दोनों ही भारत को अमेरिका का अहम् रक्षा सहयोगी घोषित करने की मांग कर चुके हैं. सांसदों की ये मांग उस समय सामने आई है, जब अगले ही सप्ताह पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात होनी है.

दोनों नेता जापान के ओसाका में होने वाली G20 समिट में बैठक करेंगे, तो वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो जल्द ही भारत के दौरे पर आएंगे. आपको बता दें कि भारत और अमेरिका के बीच में अभी COMCASA संधि साइन है, जिसके तहत दोनों देशों में सुरक्षा के साथ ही तकनीकी लेन-देन भी होता है. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच BECA यानी बेसिक एक्सचेंज कॉर्पोरेशन एग्रिमेंट पर वार्ता चल रही है.

चोट के चलते अगले दो मैचों से बाहर हुए बल्लेबाज जेसन रॉय

दिग्गज भी हुए रोहित की शानदार पारी के मुरीद, तारीफ में कहा कुछ ऐसा

World Cup 2019 : चोट से परेशान इंग्लैंड का अफगानिस्तान से मुकाबला आज