UN में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए प्रतिबद्ध है अमेरिका

By Lav Gadkari
Sep 23 2015 05:19 PM
UN में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए प्रतिबद्ध है अमेरिका

वाशिंगटन : भारत के लिए यह अच्छी खबर है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के तौर पर भारत को सम्मिलित किए जाने के लिए अमेरिका कृतसंकल्पित है। यह बात ऐसे समय आई है जब प्रधानमंत्री अमेरिका रवाना होने वाले हैं। आज रात वे अमेरिका के लिए आयरलैंड से रवाना होंगे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के रूप में भारत की दावेदारी पर समर्थन जताने की बात लंबे समय से इन देशों द्वारा की जा रही थी। अमेरिका ने हाल ही में कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य के रूप में भारत का समर्थन करेगा ।

इस दौरान विदेश मंत्रालय के फाॅगी बाॅटम मुख्यालय में सामरिक और वाणिज्यिक वार्ता के समापन के बाद संयुक्त बयान जारी किया गया। उन्होंने कहा कि अमेरिका अपनी ओर से सुरक्षा परिषद में सुधार के साथ स्थायी सदस्य के रूप में भारत के समर्थन की पुष्टि कर रहा है।

इस दौरान यह बात कही गई कि अमेरिका और भारत विश्व में शांति व सुरक्षा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। यही नहीं यह भी कहा गया कि दोनों ही देश एशिया, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर के क्षेत्र में सामरिक महत्व से आपस में सहयोग करेंगे।