अमेरिका ने की भारत की तारीफ, कहा वेनेज़ुएला मामले में मिल रहा सहयोग

Mar 30 2019 11:35 AM
अमेरिका ने की भारत की तारीफ, कहा वेनेज़ुएला मामले में मिल रहा सहयोग

वॉशिंगटन: एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक ने कहा है कि वेनेजुएलाई तेल के निर्यात पर बैन संबंधी अमेरिकी प्रयासों को भारत से काफी सहयोग मिल रहा है। वेनेजुएला के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि एलियॉट अब्राम्स ने एक प्रेस वार्ता में प्रेस वालों से कहा है कि, 'मैं कहूंगा कि हमने भारतीय कंपनियों और भारत सरकार से संपर्क साधा है और हमें उसने बेहद सहयोग प्राप्त हुआ है जिससे हम बहुत खुश हैं।’’ 

अमेरिका के डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के विरुद्ध विपक्ष के नेता जुआन गुइदो को देश के अंतरिम नेता के तौर पर मान्यता दी है। मादुरो की सत्ता पर दबाव डालने के लिए अमेरिका ने भारत सहित दुनियाभर के कई देशों से आग्रह किया है कि वे वेनेजुएला से तेल आयात करना बंद कर दें वरना अमेरिका के प्रतिबंधों का सामना करने के लिए तैयार रहें।

दरअसल, डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने हालिया सप्ताहों में इस संबंध में भारत के प्रयासों की तारीफ की है। वेनेजुएला के तेल मंत्रालय ने इस महीने के शुरु में कहा था कि उसने भारत को तेल निर्यात पर रोक लगा दी है। आपको बता दें कि अमेरिका विश्व भर के सभी देशों से ये आग्रह कर चुका है कि वे वेनेज़ुएला से तेल खरीदना बंद कर दें। इसके साथ ही अमेरिका ने ये चेतावनी भी दी है कि अगर कोई भी देश वेनेज़ुएला से तेल खरीदता है तो अमेरिका उस पर भी प्रतिबन्ध लगा देगा।

खबरें और भी:-

ब्रिटिश कोर्ट का नीरव मोदी को जमानत देने से इंकार, जेल में ही रहेगा भगोड़ा

ब्रिटिश सांसदों ने तीसरी बार नामंजूर की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की ब्रेग्जिट डील

अगर इस देश में बनाए समलैंगिक यौन सम्बन्ध, तो मिलेगी ऐसी सजा कि...