अमेरिका ने फिर चेताया, पाकिस्तान करे पठानकोट हमले के आतंकियों पर कार्रवाई

Feb 10 2016 05:18 PM
अमेरिका ने फिर चेताया, पाकिस्तान करे पठानकोट हमले के आतंकियों पर कार्रवाई

वाॅशिंगटन : भारत और पाकिस्तान के बीच पठानकोट में हुए आतंकी हमले को लेकर कार्रवाई की चर्चा की गई थी लेकिन अब यह चर्चा काफी धीमी पड़ गई है। भारत, पाकिस्तान से कार्रवाई की बात कर चुका है जबकि पाकिस्तान इस हमले को लेकर एक संयुक्त जांच दल गठित कर चुका है। मगर पाकिस्तान की ओर से कार्रवाई ठोस तरीके से होती हुई नज़र नहीं आ रही है। इस मामले को लेकर अब अमेरिका ने एक बार फिर पाकिस्तान को आतंकियों पर कार्रवाई करने को कहा है।

अमेरिकी खुफिया प्रमुख जेम्स क्लैपर द्वारा कहा गया है कि क्षेत्रीय स्थिरता हेतु दोनों देशों के मध्य अच्छे संबंध बेहद जरूरी हैं। खुफिया प्रमुख ने कहा कि दिसंबर माह में चर्चा के बाद दोनों देशों के मध्य संबंधों में तनाव को लेकर कमी आई थी, लेकिन जनवरी माह में आतंकी हमला हुआ। जिससे हालातों में बदलाव आ गया। अब हमले से जुड़े लोगों पर कार्रवाई की पाकिस्तान की इच्छा पर संबंधों का भविष्य टिका है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाॅन किर्बी ने भी इस मामले में कहा था कि पाकिस्तान को आतंकियों पर कार्रवाई करनी होगी। अमेरिका ने कहा कि दोनों ही देश अपने स्तर पर चर्चा जारी रखें। उन्होंने कहा कि आतंकवाद दोनों ही देशों के लिए एक प्रमुख चुनौती है।

किर्बी ने कहा कि यदि पाकिस्तान भारत में होने वाली आतंकी कार्रवाईयों को लेकर कार्रवाई नहीं करता है, तो इसका सीधा असर अफगानिस्तान के हालातों पर पड़ सकता है। दरअसल भारत वहां के अधोसंरचनात्मक और अन्य तरह के विकास को लेकर लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करता है। पाकिस्तान अपनी सीमा की निगरानी रखकर अफगानिस्तान को सहयोग भी प्रदान कर सकता है।