अमेरिका के इस शहर में अब तक नहीं पहुँच सका कोरोना, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप
अमेरिका के इस शहर में अब तक नहीं पहुँच सका कोरोना, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप
Share:

वाशिंगटन: चीन के बाद  अमेरिका कोरोना संक्रमण का नया केंद्र बन गया है. यहां हालात सुधारने कि जगह लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. किन्तु अमेरिका का एक शहर ऐसा है जहां कोरोना का अब तक कोई केस सामने नहीं आया है.  इस शहर का नाम है प्वाइंट रॉबर्ट्स. 1300 लोगों की जनसँख्या वाले इस शहर की भौगौलिक बनावट कुछ ऐसी है, जिसके कारण उसे कोरोना को रोकने में सफलता मिली है. 

दरअसल, प्वाइंट रॉबर्ट्स 49वीं समांतर रेखा के नीचे स्थित है. यहां तक पहुंचने का कोई सीधा मार्ग नहीं है. भूगोल के जानकर प्वाइंट रॉबर्ट्स को अमेरिका का पेने-एक्सक्लेव कहते हैं. यह किसी देश का वह इलाका होता है, जहां किसी अन्य देश से गुजरकर पहुंचा जा सकता है. यानी प्वाइंट रॉबर्ट्स का रास्ता कनाडा से के होकर गुजरता है. इसलिए मुख्यभूमि अमेरिका में कोहराम मचा रहा कोरोना अब तक यहां नहीं पहुंच सका है.       

अमेरिका से अलग-थलग यह शहर सिएटल से तक़रीबन 135 मील उत्तर-पश्चिम में स्थित है. वैसे, यहां प्राइवेट विमान और नाव से पहुंचा जा सकता है, किन्तु इन माध्यमों का इस्तेमाल करने वालों की तादाद बेहद सीमित है. लिहाजा प्वाइंट रॉबर्ट्स आने वालों को मुख्यरूप से कनाडा से होकर यहां आना पड़ता है. प्वाइंट रॉबर्ट्स मरीना में काम करने वालीं 57 वर्षीय थेरेसा कोए कहती हैं कि यह संभवता उत्तरी अमेरिका का सबसे सुरक्षित स्थान है. चूंकि कोरोना को कहर के मद्देनज़र अमेरिका और कनाडा ने अपनी सीमाओं को सभी के लिए बंद कर दिया था, इसलिए कोई भी बाहरी शख्स इस शहर में प्रवेश नहीं कर सका और संक्रमण भी यहां नहीं पहुंच सका. 

हर जरूरी सामान होगा डिलीवर, इंडिया पोस्ट ने उठाया बड़ा कदम

जानिए क्यों मनाया जाता है World Heritage Day?...

मात्र 100 रुपये की बचत बन जाएगी 54.47 लाख की रकम, रिटायरमेंट में नहीं रहेगी चिंता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -