हाईड्रोजन बम परीक्षण को लेकर झेलने पड़ सकते हैं उत्तर कोरिया को प्रतिबंध

Jan 13 2016 10:47 AM
हाईड्रोजन बम परीक्षण को लेकर झेलने पड़ सकते हैं उत्तर कोरिया को प्रतिबंध

वाॅशिंगटन : उत्तर कोरिया द्वारा हाईड्रोजन बम का सफल परीक्षण किए जाने के बाद अमेरिकी सांसद ने कड़े आर्थिक प्रतिबंध करने के समर्थन में बड़े पैमाने पर मतदान किया है। सांसद के इस तरह की वोटिंग से इस बात की संभावना बढ़ी है कि उत्तरकोरिया को परमाणु परीक्षण और हाईड्रोजन बम का परीक्षण करने के चलते प्रतिबंधित किया जा सकता है। अमेरिका की प्रतिनिधि सभा द्वारा दो की तुलना में 418 मतों से नाॅर्थ कोरिया सेक्शंस एन्फोर्समेंट एक्ट पारित कर दिया गया।

विधेयक में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग के शासन पर अतिरिक्त वित्तीय दबाव बनाने के लिए उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है। प्योंगयांग द्वारा हाईड्रोजन बम के सफल परीक्षण की घोषणा कर बीते सप्ताह दुनिया को हिला दिया गया। इसके चलते उत्तर कोरिया को अमेरिका, चीन और अन्य देशों की तल्ख्यिों का सामना करना पड़ा। पश्चिमी विशेषज्ञ अभी किसी भी तरह के परिणामों पर नहीं पहुंचे हैं।

हाइड्रोजन बम के परीक्षण को लेकर उत्तर कोरिया का दावा सही निकलता है तो यह माना जा सकता है कि इस तरह की बात उसकी परमाणु क्षमता में नाटकीय वृद्धि साबित कर रही है। परमाणु शस्त्रागार विकसित करने हेतु किम के शासन द्वारा लगातार प्रयास किए गए। अमेरिका को इससे खतरा बताया जा रहा है। अमेरिकी प्रशासन द्वारा कहा गया कि उनके पास सामरिक संयम बरतने का समय नहीं है।