ईरान बढ़ा रहा अपना यूरेनियम भंडार, अमेरिका ने दी सख्त चेतावनी

Jul 08 2019 12:27 PM
ईरान बढ़ा रहा अपना यूरेनियम भंडार, अमेरिका ने दी सख्त चेतावनी

वॉशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने समृद्ध यूरेनियम की भंडारण क्षमता 2015 के परमाणु समझौते में निर्धारित सीमा से बढ़ाने पर ईरान पर अतिरिक्त बैन लगाने की धमकी दी है. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, पोम्पियो ने रविवार को ट्विटर पर लिखा कि, ईरान द्वारा हाल ही में उसके परमाणु कार्यक्रम का प्रसार करने से उस पर और बैन लगेंगे और उसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग कर दिया जाएगा. 

पोम्पिओ ने आगे लिखा कि देशों को ईरान के परमाणु कार्यक्रम के संवर्धन पर रोक लगाने के लिए दीर्घकालिक मानक बहाल करने होंगे. परमाणु हथियारों से लैस ईरानी साम्राज्य विश्व के लिए और बड़ा खतरा बन जाएगा. ईरान ने रविवार को कहा है कि वह अपने यूरेनियम संवर्धन स्तर को 3.67 फीसद के स्तर से ऊपर ले जाएगा जो परमाणु समझौते का दूसरा उल्लंघन है, किन्तु विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने कहा है कि इस कदम को रोका जा सकता है अगर यूरोपीय देश अपनी प्रतिबद्धताओं पर बने रहें.

संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) ने 2015 में प्रतिबंधों में राहत देने के एवज में ईरान के परमाणु कार्यक्रम सीमित कर दिए थे.अमेरिका द्वारा गत वर्ष ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से खुद को बाहर करने के बाद ईरान के साथ तनाव उत्पन्न हो गया और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अप्रैल में ईरान से तेल खरीदने पर प्रतिबंध लगाने के बाद तनाव और गहरा गया.

फर्टिलिटी क्लिनिक में महिला के साथ हुआ धोखा, दूसरे के दो बच्चों को दिया जन्म

अलकायदा के आतंकियों को आर्थिक मदद देने वाला गिरफ्तार, पाकिस्तान में चलता है NGO

पूर्व अंतरिक्ष यात्री मैरी एलेन का दावा, अंतरिक्ष पर्यटन से पर्यावरण को कोई खतरा नहीं