आर्थिक सुधारों को लेकर अपनी रफ़्तार बढ़ाये भारत

भारत में जहाँ एक तरफ मेक इन इंडिया अभियान के तहत भारत में विदेशों के द्वारा निवेश को बढ़ावा दिए जाने की बात की जा रही है, वहीँ दूसरी तरफ यह खबर भी सामने आ रही है कि अमेरिका के द्वारा भारत को अपने कारोबार की सुगमता पर जोर देने के लिए जोर दिया गया है. इसके साथ ही यह बात भी सामने आई है कि अमेरिका ने भारत को आर्थिक सुधारों को लेकर अपनी रफ़्तार बढ़ाने को कहा है. अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने बौद्धिक संपदा अधिकारों की रक्षा के साथ ही व्यापार को और भी उदार बनाये जाने पर जोर दिया है.

जहाँ बिडेन ने एक तरफ भारत और अमेरिका की रणनीतिक एवं वाणिज्यिक वार्ता को एक नए युग की शुरुआत कहा है वहीँ दूसरी तरफ उन्होंने जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए ना केवल सहयोग को बढ़ाये जाने की बात कही है बल्कि साथ ही यह भी कहा है कि दो बड़े लोकतांत्रिक देशों के भी आर्थिक वृद्धि के एक नए युग की शुरुआत की जा सकती है.

साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि यहाँ भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन के द्वारा किया जा रहा है. इसके साथ ही बिडेन ने दोनों देशों को लेकर व्यापार को बढ़ाने पर भी जोर दिया है, उनका मानना है कि इससे दोनों देशो के बीच मजबूत रिश्ते की शुरुआत होनी है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -