भारत के नेतृत्व पर अमेरिका को पूरा भरोसा, US स्वास्थय विभाग के सचिव जेवियर बेसेरा ने जमकर की तारीफ

भारत के नेतृत्व पर अमेरिका को पूरा भरोसा, US स्वास्थय विभाग के सचिव जेवियर बेसेरा ने जमकर की तारीफ
Share:

नई दिल्ली: अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के सचिव जेवियर बेसेरा (Xavier Becerra) ने नई दिल्ली, भारत के नेतृत्व के बारे में अपना उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका स्वास्थ्य सेवा और डिजिटल प्रौद्योगिकी पर मिलकर काम कर सकते हैं। उनका मानना था कि G20 अध्यक्ष के रूप में भारत सर्वसम्मति से नेतृत्व कर सकता है।

जेवियर बेसेरा ने मीडिया के साथ बातचीत में अपने विचार साझा किए और कहा कि, "प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बिडेन के अच्छे संबंधों के कारण, हम भारत और अमेरिका के बीच सकारात्मक चीजों की उम्मीद कर सकते हैं। भारत ने उत्कृष्ट नेतृत्व दिखाया है, और हम इससे खुश हैं।" उन्होंने महामारी की तैयारी, कैंसर अनुसंधान और सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के प्रयासों में शामिल होने के बारे में बात की। उन्होंने वैश्विक मामलों में भारत की सक्रिय भूमिका की तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका दुनिया की मदद करने के मिशन में साझेदार की तरह हैं। जेवियर बेसेरा G20 हेल्थ वर्किंग ग्रुप की बैठक के लिए भारत जा रहे थे। उन्होंने भारत के प्रगतिशील दृष्टिकोण की सराहना की और अन्य देशों के साथ मजबूत सहयोग की उम्मीद जताई। उन्होंने इंडो-पैसिफिक और क्वाड वैक्सीन साझेदारी के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि दुनिया में सभी को टीकों तक पहुंच मिलनी चाहिए। उनका मानना था कि भारत जी-20 में सभी को एक साथ लाने के लिए कड़ी मेहनत करेगा, भले ही चुनौतियां हों। उन्होंने अमेरिका और भारत के बीच बढ़ती साझेदारी के लाभों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इससे देशों के बीच संबंध बेहतर होंगे और अतीत की कमियां दूर होंगी।

जेवियर बेसेरा की भारत यात्रा की योजना 18-19 अगस्त को बनाई गई थी। वह G20 स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठकों में भाग लेंगे और भारतीय मंत्रियों से मुलाकात करेंगे। वह स्वास्थ्य सहयोग पर चर्चा के लिए ब्राजील के प्रतिनिधियों से भी मिलेंगे। वह फार्मास्यूटिकल्स और डिजिटल स्वास्थ्य समाधानों के बारे में चर्चा में भाग लेंगे। अंत में वह जी20 स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठकों के समापन समारोह में शामिल होंगे। उनकी यात्रा का उद्देश्य सहयोग को मजबूत करना, जलवायु मुद्दों का समाधान करना और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का समर्थन करना है।

क्या वसुंधरा राजे से किनारा कर रही भाजपा ? राजस्थान में बनाई दो अहम समितियां, एक में भी उनका नाम नहीं

बीते 10 वर्षों में तीन गुना बढ़ गई मध्यम वर्ग की आमदनी..! देखें SBI की रिसर्च रिपोर्ट

विश्वकर्मा योजना के लिए 13,000 करोड़ रुपये स्वीकृत, 30 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -