हिमाचल सहित हिंदुस्तान में फैले बर्ड फ्लू को लेकर अमेरिका हुआ अलर्ट
हिमाचल सहित हिंदुस्तान में फैले बर्ड फ्लू को लेकर अमेरिका हुआ अलर्ट
Share:

शिमला: हिमाचल सहित हिंदुस्तान में फैले बर्ड फ्लू को लेकर अमेरिका भी अलर्ट हो चुका है। अमेरिका के कृषि मंत्रालय ने इस बारे में एक रिपोर्ट शेयर की है। इसमें  हिंदुस्तान के 12 बर्ड फ्लू एपीसेंटर में हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा को भी शामिल कर दिया गया है। अमेरिका ने यह रिपोर्ट व्यापारिक उद्देश्य ये जारी कर चुके है। इस वालंटरी रिपोर्ट नंबर आईएन 2021 0004 को एवियन एन्फलुएंजा आउटब्रेक्स इन सेवरल इंडियन स्टेट्स नाम  दिया जा चुका है। रिपोर्ट संयुक्त राज्य कृषि विभाग के विदेश कृषि सेवा के ग्लोबल एग्रीकल्चर इन्फॉरमेशन नेटवर्क ने जारी कर दिया गया है।

अमेरिकी सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध इस रिपोर्ट को कृषि विशेषज्ञ अमित अराधे ने तैयार किया जा चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक 6 जनवरी 2021 को हिंदुस्तान गवर्नमेंट के मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल और हिमाचल में एवियन इन्फ्लुएंजा को रिपोर्ट किया है। इसे लेकर देशभर में 12 एपीसेंटर चिह्नित किए गए हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और पशु रोग उच्च सुरक्षा राष्ट्रीय संस्थान ने नमूने पॉजिटिव पाए हैं। इन राज्यों में कलिंग प्रक्रिया भी चल रही है। 

कौओं, मुर्गियों, बत्तखों और प्रवासी पक्षियों से फैला बर्ड फ्लू: जंहा इस बात का पता चला है कि राजस्थान में बर्ड फ्लू कौओं और रैवस्त्रत्त् से फैलता जा रहा है। मध्य प्रदेश में भी कौओं, केरल में मुर्गियों-बत्तखों और हिमाचल प्रदेश में प्रवासी पक्षियों की प्रजातियों से फैल रहा है। 

चार राज्यों में ये हैं एपीसेंटर: मिली जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा, राजस्थान में बारन, कोटा, झलवार, मध्य प्रदेश में मंदसौर, इंदौर, मालवा, केरल में कोट्टयम, अलफुजा और अन्य दो क्षेत्र इसके एपीसेंटर हैं। 

वस्तु और व्यापार के मुद्दों पर किया मूल्यांकन: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इस रिपोर्ट में यूएसडीपी स्टाफ के वस्तु और व्यापार के मुद्दों का मूल्यांकन है। यह US की गवर्नमेंट नीति के आवश्यक वक्तव्य से संबंधित हो, यह आवश्यक नहीं है। 

रामपुर दौरे पर प्रियंका गांधी, ट्रेक्टर परेड में मारे गए किसान के परिवार से करेंगी मुलाकात

भारत के महानतम गणितज्ञ सत्येंद्र नाथ बोस की ये है सबसे बड़ी उपलब्धि

IMA ने डॉक्टर की मौत को लेकर बताए केंद्र के आंकड़े, हुई इतनी मौतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -