कोरोना संकट के बीच अमेरिका का बड़ा फैसला,  H-1B वीजा-ग्रीन कार्ड पर दी मोहलत
कोरोना संकट के बीच अमेरिका का बड़ा फैसला, H-1B वीजा-ग्रीन कार्ड पर दी मोहलत
Share:

वाशिंगटन: कोरोना वायरस के कहर के कारण दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है. दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका की स्थिति सबसे ख़राब है. अमेरिका में वायरस के कारण 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हुई है. इस स्थिति  में अमेरिका ने प्रवासी लोगों को बड़ी राहत दी है.

अमेरिकी सरकार ने एच-1बी वीजाधारकों और ग्रीन कार्ड आवेदकों को दस्तावेज़ जमा कराने के लिए 60 दिन का समय दिया है. ये छूट उन लोगों को मिली है, जिनका लगज़ात अब तक जमा नहीं हुए है. ऐसे लोगों को अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवाओं (USCIS) ने नोटिस जारी किया था. इस नोटिस का जवाब देने की मियाद जून में समाप्त हो रही थी. बहरहाल, सरकार के नए फैसले के बाद अब एच-1बी वीजाधारक और ग्रीन कार्ड आवेदक अमेरिका में 60 दिन अतिरिक्त रह सकेंगे. इस फैसले की जानकारी देते हुए USCIS ने कहा कि हमारे वर्कफोर्स और समुदाय की रक्षा करने के लिए हम कई कदम उठा रहे हैं. इस समय आव्रजन लाभों की प्रतीक्षा कर रहे लोगों को परेशानियों से बचाने के लिए भी हम खड़े हैं.

आपको बता दें अमेरिकी कंपनियां एच-1 बी वीजा के माध्यम से दूसरे देशों के टेक्निकल एक्सपर्ट्स को नियुक्त करती हैं. भारत और चीन जैसे देशों के ज्यादातर आईटी प्रोफेशनल्स, अमेरिकी कंपनियों के लिए काम करते हैं. नियम के मुताबिक, यदि किसी एच-1बी वीजाधारक की कंपनी ने उसके साथ करार खत्म कर लिया है तो उसकी मुश्किल बढ़ जाती है.

चीन में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, लगातार बढ़ रहे नए केस

न्यूयॉर्क में इस पूरे साल नहीं खुलेंगे स्कूल, बच्चों की सुरक्षा के चलते लिया गया फैसला

स्पेन में जल्द ही मिल सकती है लॉक डाउन से छूट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -