अमेरिका का आरोप किसानों को जरूरत से ज्‍यादा सब्सिडी दे रहा है भारत

नई दिल्‍ली। कुछ दिनों पहले भारत को दी जाने वाली सब्सिडी पर भी रोक लगाने की चेतावनी देने वाले अमेरिका ने अब एक और ऐसा बयान दिया है जिससे इन देशो के बीच डगमगाते रिश्तो की डोर और कमजोर हो सकती है। 

इस मशहूर रैपर ने की थी आत्महत्या की कोशिश, हुआ बड़ा खुलासा

दरअसल अमेरिका की तरफ से हाल ही में आये एक बयान में भारत पर आरोप लगाया गया है कि भारत अपने किसानों को जरूरत से ज्‍यादा सब्सिडी दे रहा और इस वजह से विश्‍व व्‍यापार नीति बर्बाद हो सकती है। अमेरिकी सरकार का कहना है कि भारत चावल और गेहूं  की पैदावार करने वाले किसानों को बहुत बड़ी मात्रा में सब्सिडी दे रहा है जिस वजह से इन फसलों की खेती करने वाले अन्‍य देशों को चिंता करने की जरूरत है। 

दुष्कर्म के दोषी मालिक को ऐसे बचाया डॉगी ने


अमेरिका ने इस मामले में यह भी कहा है कि वो भारत द्वारा दी जाने वाली इस भारी सब्सिडी का विरोध करने के लिए अन्य देशो से भी बात करेगा। इस मामले को लेकर भारत के आर्थिक सलाहकारों का मानना है कि अमेरिका और यूरोपीय संघ ऐसी व्यवस्था बनाना चाहते है जिससे  विकासशील देशों में किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी या तो खत्‍म हो जाये या बिलकुल कम हो जाए। ऐसा करने के पीछे अमेरिका की मंशा ये है कि वो  दुनिया के सभी देशों के बाज़ार में अपने उत्पादों की पहुंच बना सकें। 

ख़बरें और भी 

पाक-चीन के CPEC पर सख्त हुआ भारत, UN में लगाई फटकार

जब दोस्तों से मिला अनोखा तोहफा तो आँखें हो गई नम

भारतीय किसानों का दुश्मन बना अमेरिका, सब्सिडी कम करने के लिए बना रहा दबाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -