चीन के साथ बढ़ा तनाव, अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में उतारे जंगी जहाज
चीन के साथ बढ़ा तनाव, अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में उतारे जंगी जहाज
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी नेवी के युद्धपोत ने रविवार को दक्षिण चीन सागर में 'फ्रीडम ऑफ नेविगेशन' अभियान शुरू किया है. अमेरिका-चीन के मध्य चल रहे ट्रेडवॉर के बीच अब अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में अपना जंगी जहाज तैनात कर दिया है. दुनिया की सबसे बड़ी दो अर्थव्यवस्थाओं के बीच सालों से चल रहे तनाव अब और गंभीर होने जा रहा है.

अमेरिकी सेना ने कहा है कि दक्षिण चीन सागर में स्कारबोरो शोआल के समीप अमेरिका ने युद्ध पोत की तैनाती की है. अमेरिका की इस पहल के बाद अब चीन की त्योंरियां चढ़नी निश्चित हैं. स्कारबोरो शोआल वह समुद्री क्षेत्र है जिस पर चीन ही नहीं बल्कि फिलिपींस और ताइवान भी अपना वर्चस्व बताते रहे हैं. हालांकि इस पर अमेरिकी नेवी का कहना है कि यह कदम वैश्विक नियमों के तहत ही उठाए गए हैं. यह किसी भी किस्म की चुनौती नहीं है. हालांकि यह दूसरी दफा है जब अमेरिका की सेना ने दक्षिण सागर में जहाज तैनात किए हैं.

इस पर अमेरिकी नेवी का कहना है कि फ्रीडम ऑफ नेविगेशन का उद्देश्य विवादित भूमि पर दुनिया भर का ध्यान दिलाना आवश्यक है. इस जलमार्ग पर हमेशा से अमेरिका का मानना रहा है कि मुक्त व्यापार के तहत दुनिया के सभी देशों को इस मार्ग का इस्तेमाल करने का अधिकार है. किसी देश का इस जलमार्ग पर एकाधिकार नहीं होना चाहिए.

पकिस्तान जल्द ही कर सकता NSA की नियुक्ति, ये है प्रमुख कारण

विश्व कप से पहले शमी ने दे डाली बल्लेबाजों को ऐसी चेतावनी

वर्ल्ड कप 2019: सन्यास लेने के बाद भी वेस्टइंडीज की टीम से खेलते नज़र आ सकते हैं ये दिग्गज खिलाड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -