अमेरिका में अब तक कोरोना से गई 5 लाख जाने

Feb 23 2021 09:54 AM
अमेरिका में अब तक कोरोना से गई 5 लाख जाने

वाशिंगटन: अमेरिका में कोविड-19 के संक्रमण से मरनेवालों की तादाद पांच लाख से अधिक हो चुकी है। जिसके पूर्व किसी युद्ध या महामारी में अमेरिका ने इतने लोगों को नहीं खोया है। द्वितीय वर्ल्ड वार में अनुमानित 405,000, वियतनाम युद्ध में 58,000 और कोरियाई युद्ध में 36,000 लोगों ने अमेरिका में दम तोड़ा था। कोरोना वायरस से बीते एक वर्ष में पांच लाख लोगों की मौत हुई है, जो मिसौरी के कंसास सिटी शहर की आबादी के बराबर कही जा रही है। जॉन्स हॉपकिंस महाविद्यालय द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक अब तक कोरोना वायरस से हुई मौत का आंकड़ा, 2019 में सांस की बीमारी, पक्षाघात, अल्झाइमर्स फ्लू और निमोनिया से हुई कुल मौतों से ज्यादा है। अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथोनी फौची ने सीएनएन के एक कार्यक्रम में कहा कि 1918 में इन्फ्लुएंजा महामारी के उपरांत बीते 102 वर्षों में हमने ऐसा कुछ नहीं देखा है।

अब तक पूरी दुनिया में  कोविड-19 महामारी से सबसे अधिक लोगों की जान अमेरिका में गई है। अमेरिकी गवर्नमेंट ने कोविड-19 वायरस से 5 लाख से अधिक मारे लोगों की याद में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाने का निर्णय। व्हाइट हाउस ने सोमवार को यह सूचना दी। अमेरिकी सरकार की सभी संघीय इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज पांच दिनों तक आधा झुका रहेगा। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन पास्की ने यह जानकारी दी। सोमवार को राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोरोना वायरस से मरने वालों की याद में व्हाइट हाउस में मौन रखकर शोक प्रकट किया। उन्‍होंने कहा कि अमेरिकियों को इस बड़े दु:ख को सहने का साहस जुटाना होगा। हमें प्रत्येक जीवन को एक आंकड़े या धब्बा के रूप में देखने का विरोध करना होगा।

जंहा इस बात का पता चला है  कि अमेरिका में 1 जून तक 589,000 लोगों की मौत  कोरोना वायरस के कारण से हो जाएगी। हालांकि, यह गौर करने वाली बात है कि अमेरिका में दिसंबर के मध्‍य में ही कोविड-19 वैक्‍सीनेशन शुरू हो चुका था। लेकिन अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण के सबसे ज्‍यादा केस सामने आ चुके हैं। इसलिए हालात सुधरने में वक़्त लगेगा। अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण से पहली मौत फरवरी 2020 में हुई थी। 1 से 100000 मौत का आंकड़ा पहुंचने में चार महीने तक का वक़्त लगा था।

केरल में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का कहर, जानिए अब तक कितना रहा आंकड़ा

जापान ने अमेरिका की घटना के बाद बोइंग 777 जेट विमानों के लिए एयरलाइनों को दिया आदेश

ऑस्ट्रेलिया में तेजी से किया जा रहा है टीकाकरण अभियान का आयोजन