अमेरिका : इस चुनाव में भारतीय उम्मीदवारों ने जमाई धाक
अमेरिका : इस चुनाव में भारतीय उम्मीदवारों ने जमाई धाक
Share:

दुनिया के ताकतवर देशों में शामिल अमेरिका की संसद में पहुंचने के इच्छुक भारतीय मूल के सात लोगों ने भी प्राइमरी चुनावों में जीत दर्ज की है.इनमें दो मौजूदा सांसद और दो महिलाएं हैं. अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के साथ ही संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के लिए भी चुनाव कराए जाएंगे.अमेरिका में इन दिनों अपने उम्मीदवार चुनने के लिए सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी और विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी में प्राइमरी चुनाव कराए जा रहे हैं. इन आतंरिक चुनावों में जीत दर्ज करने वाले व्यक्ति को ही दोनों पार्टियां अपना उम्मीदवार बनाती हैं

Womens T20 World Cup: फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, बारिश की भेंट चढ़ा सेमीफाइनल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कैलिफोर्निया में डॉ एमी बेरा और रो खन्ना ने अपनी-अपनी सीटों पर आसान जीत दर्ज की. दोनों डेमोक्रेटिक पार्टी से सांसद हैं. बेरा प्रतिनिधि सभा में सबसे लंबे समय से भारतवंशी सदस्य हैं. वह पांचवें कार्यकाल के लिए चुनाव में उतरे हैं. जबकि खन्ना तीसरी बार प्रतिनिधि सभा में पहुंचना चाहते हैं. इस प्रयास में उन्हें भारतीय मूल के ही रितेश टंडन का सामना करना पड़ेगा. रितेश रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे। कैलिफोर्निया के कानून के अनुसार, शीर्ष दो दावेदारों का नाम नवंबर में होने वाले चुनाव में मतपत्रों पर दर्ज रहेगा.

कोरोना वायरस के डर से चीन में 4 फीट दूर से बाल काट रहे हैं नाई

इस राज्य के 11वें संसदीय जिले में प्राइमरी चुनाव में रिपब्लिकन निशा शर्मा ने अपना परचम लहराया. वह डेमोक्रेटिक उम्मीदवार मार्क डीसोलनियर को चुनौती देंगी. कैलिफोर्निया के ही 18वें संसदीय जिले में डेमोक्रेटिक ऋषि कुमार प्राइमरी चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे. भारतीय मूल की मंगा अनंतमूल ने वर्जीनिया के 11वें संसदीय जिले में प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की. वह छह बार के डेमोक्रेटिक सांसद गेरी कोनोली को चुनौती देंगी. एक अन्य भारतीय प्रिस्टन कुलकर्णी को टेक्सास के 22वें संसदीय जिले में बड़ी जीत मिली. वह डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार होंगे. 

इमरान ने नवाज़ की हेल्थ रिपोर्ट को नकली, PML-N बोली - पीएम पद से इस्तीफा दो

'मैंने हफ़्तों से नहीं छुआ अपना चेहरा', जानिए डोनाल्ड ट्रम्प ने क्यों कहा ऐसा ?

तालिबान पर डोनाल्ड ट्रम्प ने क़तर से की चर्चा, क्या कायम रह पाएगा शांति समझौता ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -