अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर ने भारत के लिए खोले भारी लाभ के रास्ते

Aug 28 2018 02:59 PM
अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर ने भारत के लिए खोले भारी लाभ के रास्ते

नई दिल्ली: भारत ने 40 निर्यात उत्पादों की सूचि बनाई है, जो चीन में अमेरिकी उत्पादों की जगह ले सकते हैं, अमेरिका और चीन के बीच पिछले कुछ समय से व्यापर को लेकर खींच तान चल रही है, ऐसे में उसका फायदा भारत को मिल सकता है. इसी के चलते भारत ने ऐसे उत्पादों  की एक सूची तैयार की है जो भारत, चीन को निर्यात कर सकता है, ये उत्पाद संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) निर्यात को प्रतिस्थापित  कर सकते हैं.

शराब पी तो आपकी गाड़ी ही करेगी पुलिस से शिकायत

एक अधिकारी ने नाम न छपने की शर्त पर बताया है कि इस सूचि में ताजा अंगूर, कपास लिंटर्स, तंबाकू, मिश्र धातु इस्पात आदि उत्पाद शामिल हैं, जिनके द्वारा भारत चीन के अमेरिका बाजार को कब्ज़ा कर सकता है. अधिकारी ने बताया कि इन उत्पादों को निर्यात करने से भारत को एक और फायदा होगा, वो ये की चीन के साथ भारत को  63 अरब डॉलर का व्यापरिक घाटा हुआ है, वो भी इसके द्वारा कम किया जा सकता है.

लड़कियों के लिए मानसिक और भावनात्मक घाव है खतना : सुप्रीम कोर्ट

एक अध्ययन में पाया गया कि भारत जमे हुए बोवाइन मांस और बादाम जैसे 20 उत्पादों को निर्यात करने की अपनी क्षमता में मजबूत है, लेकिन भारत को चीनी बाजार में पैर ज़माने में कुछ समस्याएं हो सकती हैं. भारतीय अध्ययन से पता चलता है कि चीन में कम से कम 80 और वस्तुओं के निर्यात की संभावना है। सरकार ने अपने विभागों और उद्योग निकायों को उन क्षेत्रों में उत्पादन बढ़ाने के लिए रणनीतियों को तैयार करने का निर्देश दिया है, जहाँ से भारत स्पष्ट लाभ उठा सकता है. 

खबरें और भी:-

महिलाओं के खतना के खिलाफ दायर की हुई याचिका पर आज होगी सुनवाई

राफेल डील : अम्बानी ने ठोका 5000 करोड़ का मानहानि मुक़दमा

नेशनल ऑय डोनेशन फोर्टनाईट 2018 : दुनियाँ में सबसे ज्यादा नेत्रहीन भारत में, इस तरह बदले जा सकते है हालत

 

?