शांति वार्ता के लिए बिना किसी शर्त के शामिल हो सीरियाई विपक्ष : अमेरिका
शांति वार्ता के लिए बिना किसी शर्त के शामिल हो सीरियाई विपक्ष : अमेरिका
Share:

वॉशिंगटन : संयुक्त राष्ट्र की अगुवाई में सीरिया विद्रोहियों और विपक्षी समूहों में बशर-एल-असद के शासन के साथ शांति वार्ता कराएगी। अमेरिका ने इस संबंध में अपील की है कि वो बिना किसी शर्त के इस बैठक में शामिल हो। संयुक्त राष्ट्र के राजदूत स्टाफन डी मिस्तूरा ने जिनेवा में अप्रत्यक्ष वार्ता के लिए प्रतिनिधियों को भेजने के लिए सउदी समर्थित उच्च वार्ता समिति को आमंत्रित किया है, लेकिन समूह ने अब तक इसका जवाब नही दिया है।

प्रवक्ता ने कहा कि वो नियोजित वार्ता के लिए मेहमानों की सूची पर स्पष्टीकरण का इंतजार कर रहा है। समूह की बैठक रियाद में हो रही है। समिति का कहना है कि वो एक मात्र विपक्षी प्रतिनिधि होना चाहिए जब कि यूएन ने अन्य सभी समूहों को भी न्योता भेजा है। विद्रोहियों के साथ सहानुभूति रखने वाला अमेरिका इसे असद के अपदस्थ होने की शुरुआत मान रहा है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा है कि हमारा मानना है कि एचएनसी प्रतिनिधि मंडल और सीरियाई विपक्ष के विभिन्न धड़ों के पास जिनेवा जाने और संघर्ष विराम लागू करने, मानवीय मदद की पहुंच और भरोसा कायम करने वाले अन्य कदमों को आगे बढ़ाने का ऐतिहासिक अवसर है और उन्हें बिना किसी पूर्व शर्त के वार्ता में शामिल होना चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -