ISIS को खत्म करने के लिए ओबामा और ओलांद ने मिलाया हाथ
ISIS को खत्म करने के लिए ओबामा और ओलांद ने मिलाया हाथ
Share:

वॉशिंगटन : आईएसआईएस के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार करते हुए अमेरिका ने कहा है कि रुसी सरकार को सीरियाई सरकार बशर अल अहमद का सहयोग करने की बजाए इस्लामिक स्टेट को खत्म करने पर ध्यान देना चाहिए। बशर अल असद एक विफल शासक है, इसलिए उनकी सहायता से जरुरी है कि रुस आईएसआई को खत्म करने की योजना पर फोकस करे।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने अपने दैनिक बयान में कहा कि अमेरिका रुस का स्वागत अपने गठबंधन के रुप में करेगा यदि रूस अपनी रणनीति बदलने और आईएसआईएस के खिलाफ अपने प्रयासों को केंद्रित करने तथा अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने को तैयार हो। अर्नेस्ट ने यह भी कहा कि ओबामा सरकार रुस द्वारा की जा रही कार्रवाई को लेकर पहले से ही स्पष्ट है।

उनका कहना है कि रूस फिलहाल जो कर रहा है, वह राजनीतिक समाधान पर पहुंचने के हमारे प्रयासों को कमतर करना हैं और वह इसलिए ऐसा कर रहा है, क्योंकि वह बशर अल असद के विफल शासन की सहायता करने को लेकर प्राथमिक तौर पर चिंतित हैं।

अमेरिका और फ्रांस ने इराक और सीरिया में आईएसआईएस के खिलाफ अभियान को तेज करने की भी बात कही है। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा ने कहा कि हम डर के सामने झुक नहीं सकते और न ही झुकेंगे। न ही हम डर को हमें बांटने देंगे। क्योंकि आतंकवाद वैसे ही जीतता है। पेरिस हमले के बाद फ्रांस और अन्य सहयोगियों के साथ काम करने तथा एकजुटता प्रदर्शित करते हुए ओबामा ने कहा कि अमेरिका आतंकवाद के डर के आगे नहीं झुकेगा।

आईएसआईएस पर चर्चा के लिए ओलांद ने व्हाइट हाउस पहुँचकर ओबामा से बात की। इसी दौरान दोनो ने रुस को भी इस गठबंधन में शामिल होने की सलाह देते हुए कहा कि इससे आईएसआई के खिलाफ युद्ध को और अधिक बल मिलेगा। दूसरी ओर ओबामा ने कहा कि राष्ट्रपति ओलांद और मैं मानते हैं कि उदारवादी विपक्ष के खिलाफ रूस के हमले असद की सत्ता को और समर्थन देते हैं, जिनकी क्रूरता ने आईएसआईएस को उभरने में मदद की है। हम मानते हैं कि रूस और सकारात्मक भूमिका निभा सकता है यदि वह अपने हमलों को आईएसआईएस को हराने में लगाए।

इस मामले पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने कहा कि सीरिया की सीमा में तुर्की द्वारा रूसी लड़ाकू विमान मार गिराए जाने के बाद तनाव को कम करने के लिए आपात कदम उठाना जरूरी है। बान ने कहा कि घटना की 'जिम्मेदार और विस्तृत समीक्षा' होनी चाहिए। इससे मदद मिलेगी कि क्या हुआ था और पुनरावृत्ति कैसे रोकी जाए। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टेफान दुजारिक ने कहा महासचिव तनावों को कम करने के लिए सभी संबंधित पक्षों से आपात कदम उठाने का अनुरोध करते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -