अमेरिका ने लगाया रूस पर प्रतिबन्ध, रूस ने दिखाए तीखे तेवर, आर्थिक युद्ध की आशंका

Aug 11 2018 12:13 PM
अमेरिका ने लगाया रूस पर प्रतिबन्ध, रूस ने दिखाए तीखे तेवर, आर्थिक युद्ध की आशंका

मास्को: चीन और इजराइल के बाद अब अमेरिका और रूस में टकराव का माहौल पैदा हो गया है. रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने प्रतिबंध बढ़ाने को लेकर अमेरिका को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि अमेरिका को मास्को आर्थिक, राजनीतिक और अन्य अज्ञात माध्यमों से उसकी हरकतों का जवाब देगा. अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण रूस की मुद्रा रूबल दो साल के सबसे निचले स्तर पर पहुँच गई है. 

कनाडा में गोलीबारी, 4 लोगों की मौत

क्रेमलिन ने गुरुवार को मॉस्को पर नए अमेरिकी प्रतिबंधों पर हमला किया, उन्हें इसे "बिल्कुल अवैध" कहा और निवेशकों को आश्वासन दिया कि रूबल और घरेलू इक्विटी में गिरावट के बावजूद देश की वित्तीय प्रणाली दृढ़ है. दरअसल अमेरिका ने ब्रिटिश जासूस को ज़हर देने के मामले में रूस को दोषी मानता है, यही कारण है कि अमेरिका ने रूस पर प्रतिबन्ध लगाए हैं.

कनाडा को डोनाल्ड ट्रंप ने धमकी दी

हालाँकि रूस जहर देने के मामले में संलिप्तता से पूरी तरह इंकार करता रहा है. अमेरिकी विदेश विभाग की मानें तो प्रतिबन्ध लागू होने के बाद रूस को कोई भी सामान खरीदने के लिए निर्यात लइसेंन्स उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. वहीं रूस ने इसके खिलाफ कड़ा रुख अख्तयार किया है, रूस के पीएम ने कहा है कि इस तरह की पहल से वह खतरे की सीमा रेखा को पार कर जाएगा. 'अगर बैंक के कामकाज या मुद्रा के प्रयोग जैसे प्रतिबंध लगाए जाते हैं तो इसे आर्थिक युद्ध की घोषणा माना जाएगा. और इसका आर्थिक तरीके से, राजनीतिक तरीके से और जरूरत पड़ी तो दूसरे माध्यमों से जवाब दिया जाएगा. हमारे अमेरिकी दोस्तों को इसे समझना चाहिए.' अब देखना ये है कि विश्व की दो बड़ी शक्तियों (चीन और रूस) से तकरार करने के बाद अमेरिका की वैश्विक स्थिति पर क्या असर पड़ेगा. 

खबरें और भी:-​

‘सूर्य स्पर्श’ के लिए नासा का ऐसा होगा अंतरिक्षयान

मालदीव का भारत को झटका, सैनिक और हेलीकॉप्टर वापस बुलाने का कहा

अमेरिका बनाने जा रहा है दुनिया की पहली स्पेस फ़ोर्स, ट्रम्प ने किया ऐलान

?