अफगानी सिख-हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर अमेरिकी सांसदों ने कही यह बात
अफगानी सिख-हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर अमेरिकी सांसदों ने कही यह बात
Share:

भारत के मित्र मुल्क अफगानिस्तान में रहने वाले सिख व हिंदू समुदाय के लिए अमेरिकी सांसदों ने ट्रंप प्रशासन से मदद की गुजारिश की है. अफगानिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यक धार्मिक समुदायों के उत्पीड़न का मामला उठाते हुए 20 अमेरिकी सांसदों ने ट्रंप प्रशासन से इमरजेंसी रिफ्यूजी प्रोटेक्शन की मांग की है.

चलती 'कार' में सेक्स कर रहे थे 'संयुक्त राष्ट्र' के कर्मचारी, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

विदेश मंत्री माइक पोंपियो को संबोधित कर लिखे गए पत्र में अमेरिका के 20 सांसदों ने अफगान में रहने वाले सिख और हिंदू समुदायों को ‘यूएस रिफ्यूजी एडमिशन्स प्रोग्राम’ के तहत शरण देने का अनुरोध किया है. साथ ही, उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान के अत्याचारों और ISIS खुरासन (ISIS Khorasan, ISIS-K) के हाल के आतंकी हमलों के कारण हिंदुओं और सिखों की आबादी में गिरावट आई है. सांसदों ने कहा, ' ट्रंप प्रशासन ने हमेशा धार्मिक आजादी की रक्षा को विदेश नीति की प्राथमिकता बताया है.' उन्होंने कहा,'अफगानिस्तान में सिख और हिंदू समुदायों को अपने धर्म के कारण ISIS-K से खतरे का सामना करना पड़ता है.

वैज्ञानिकों ने किया आगाह- फिर तबाह हो सकती है धरती, करोड़ों साल पहले भी हो चुका है ऐसा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसी साल मार्च में ISIS-K ने काबुल में सिख गुरुद्वारे को निशाना बनाया था. जिसमें 25 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी. धार्मिक आजादी की रक्षा करने के लिए हम इन प्रताड़ित धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा करने के लिए आपसे ये आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध करते हैं.' इसके अलावा विदेश मंत्री से सिख और हिंदू समुदायों के उन सदस्यों को अतिरिक्त सहयोग मुहैया कराने की भी अपील की गई है जो अफगानिस्तान में रहना चाहते हैं. साथ ही, उन्होंने कहा कि एक समय अफगानिस्तान में सिख और हिंदू समुदाय के लोगों की संख्या करीब 2,50,000 थी लेकिन दशकों की प्रताड़ना के बाद अब यह संख्या 1,000 तक रह गई है.

अस्पताल ने दो बार कहा- 'मरने वाला है मरीज'.. लेकिन 95 दिन बाद 'कोरोना' को मात देकर घर लौटा शख्स

आज है विश्व एमएसएमई दिवस, जानें इवेंट से जुड़े रोचक तथ्य

श्रद्धालुओं के लिए 29 जून से करतारपुर गुरुद्वारा खोलेगा पाक, विदेश मंत्री कुरैशी ने दिए संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -