700 अरब डॉलर के रक्षा बजट पर भी यूएस हारता है चीन-रूस से जंग
700 अरब डॉलर के रक्षा बजट पर भी यूएस हारता है चीन-रूस से जंग
Share:

वाशिंगटन: विश्वभर में पहचान बनाए अमेरिका वर्तमान समय में ज्यादा सक्रिय हो गया है। जानकारी के अनुसार बता दें कि पूंजीवाद और आधुनिक हथियारों के बल पर पूरी दुनिया में 700 अरब डॉलर का सबसे बड़ा रक्षा बजट रखने वाला अमेरिका इन दिनों राष्ट्रीय सुरक्षा और सैन्य संकटों का सामना कर रहा है। यह मानना है अमेरिका के ही संसदीय पैनल का, जिसने चेतावनी दी है कि अमेरिका आगामी दिनों में रूस या चीन के खिलाफ होने वाली जंग को हार भी सकता है। 

हॉकी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम है पूरी तरह से तैयार

वहीं बता दें कि पैनल के मुताबिक अमेरिकी सैन्य ताकत में गिरावट हो रही है क्योंकि न सिर्फ सैन्य सुविधाओं में कटौती हो रही है बल्कि अमेरिकी सेना के बजट में भी कटौती की जा रही है। अमेरिकी संसद कांग्रेस ने राष्ट्रीय रक्षा रणनीति आयोग को यह जिम्मेदारी दी है कि वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रीय रक्षा रणनीति एनडीएस का अध्ययन करें। इसी रिपोर्ट के तहत अमेरिका के संसदीय पैनल ने यह चेतावनी जारी की है। संसदीय पैनल में अमेरिका की विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी और सत्ताधारी रिपब्लिकन पार्टी के दर्जनों पूर्व अधिकारी शामिल हैं। 

दक्षिण एशियाई साहित्य पुरस्कार की दौड़ में शामिल हुए चार भारतीय लेखक

गौरतलब है कि इस समय अमेरिका के सामने कड़ी चुनौतियां हैं। वहीं रिपोर्ट बताती है कि चीन और रूस के खिलाफ सैन्य अभियानों के लिए योजना बनाने और उनके संचालन के लिए कौशल की जरूरत है लेकिन अमेरिका इसमें कमजोर पड़ रहा है। यहां बता दें बता दें कि ट्रंप की राष्ट्रीय रक्षा रणनीति मॉस्को और बीजिंग के साथ ताकत पाने की नई होड़ का प्रदर्शन कर रही है। ऐसे में संसदीय पैनल ने पाया कि एक तरफ जहां अमेरिकी सेना बजट में कटौती का सामना कर रही है और उन्हें मिलने वाली सुविधाओं में कमी आ रही है, वहीं दूसरी तरफ चीन और रूस जैसे देश अमेरिकी ताकत के साथ संतुलन कायम करने के लिए अपनी ताकत बढ़ा रहे हैं। 

खबरें और भी 

हॉकी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम है पूरी तरह से तैयार

महिला टी20: विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे धुरंधरों को पछाड़ कर मिताली राज ने बनाया नया रिकॉर्ड

महिला टी 20 विश्व कप: भारत की जीत में फिर चमकी मिताली, आयरलैंड को हरा सेमीफइनल में बनाई जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -