मेघालय कैबिनेट द्वारा प्रस्तावित छठी अनुसूची में संशोधन

 

मेघालय कैबिनेट ने शुक्रवार को संविधान की छठी अनुसूची में संशोधन के लिए कई सिफारिशें पारित कीं। अन्य बातों के अलावा, खासी हिल ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल, गारो हिल ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल, और जयंतिया हिल ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल की तीन जिला परिषदों में सीटों की संख्या के साथ-साथ ग्राम परिषदों के चुनाव को अधिकृत किया गया था।

मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा कि खासी हिल्स और गारो हिल्स स्वायत्त जिला परिषदों में 40 से अधिक सदस्य नहीं होंगे, जिनमें चार से अधिक नामांकित नहीं होंगे। जयंतिया हिल्स स्वायत्त जिला परिषद में 32 से अधिक सदस्य नहीं होंगे, दो से अधिक मनोनीत नहीं होंगे।

संगमा ने आगे कहा कि कैबिनेट ने सिफारिश की है कि ग्राम परिषदों का चुनाव किया जाए, लेकिन रंगबाह शोंग्स, सिरदार और नोकमास जैसे पारंपरिक प्रमुख वास्तविक अध्यक्ष के रूप में काम करेंगे। सचिव, साथ ही अन्य सदस्यों को मुख्यमंत्री के अनुसार चुना जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिला परिषदों सहित सभी हितधारकों के साथ बहुत विचार-विमर्श और चर्चा के बाद प्रस्ताव बनाया गया था। संगमा के अनुसार, ये प्रस्ताव जिला परिषदों से आए थे, और इसके परिणामस्वरूप राज्य सरकार ने केंद्र को उनकी सिफारिश की है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सरकार पहले ही गृह मंत्रालय और केंद्र के साथ बातचीत कर चुकी है।

भारत ने इजराइल से खरीदा था Pegasus, पीएम मोदी की यात्रा के दौरान हुई थी 2 अरब डॉलर डील- NYT रिपोर्ट

महाकाल मंदिर निर्माण कार्य और सौंदर्यीकरण योजनाओं को लेकर सीएम ने दिए ये निर्देश

पाकिस्तान का 'वर्ल्ड कप' अभियान ख़त्म, सेमीफइनल में बांग्लादेश से भिड़ेगी टीम इंडिया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -