कामाख्या मंदिर में इस साल नहीं लगेगा अंबुबाची मेला, कोरोना के कारण टला आयोजन
कामाख्या मंदिर में इस साल नहीं लगेगा अंबुबाची मेला, कोरोना के कारण टला आयोजन
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के बढ़ते कहर की वजह से देश और दुनिया में सभी बड़े आयोजन और धार्मिक स्थलों को भी बंद कर के रखा गया है. इसी क्रम में गुवाहाटी के कामाख्या मंदिर में प्रति वर्ष जून में लगने वाले अंबुबाची मेले के आयोजन को भी रद्द कर दिया गया है. कामाख्या मंदिर प्रबंधन समिति ने कोरोना वायरस महामारी के कारण यह फैसला लिया है.

गुवाहाटी के शालती पीठ में नीलाचल (Nilachal) में पांच दिवसीय उत्सव का आयोजन आमतौर पर प्रति वर्ष 22 जून से 26 जून के मध्य किया जाता है. यह उत्सव देशभर और यहां तक कि विदेशों से भी 20-25 लाख तीर्थयात्रियों के आने का साक्षी बनता है. दरअसल अंबुबाची त्योहार माँ कामाख्या के मासिक धर्म चक्र (Menstrual Cycle) का प्रतीक है. असम ट्रिब्यून ने जानकारी देते हुए बताया कि मेले का आयोजन तो रद्द कर दिया गया किन्तु मंदिर के अंदर पूजा-पाठ हमेशा की तरह ही होगा.  

दरअसल सामान्य हालात में त्योहार के दौरान मंदिर का दरवाजा बंद रहता है और इस कार्यक्रम के लिए अग्रिम बुकिंग की जाती है. तीर्थयात्री नीलाचल पहाड़ी के ऊपर घरों में आते हैं और रहते हैं. हालांकि, कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से मंदिर प्रबंधन समिति ने 20 मार्च को ही मंदिर के कपाट बंद करने का फैसला किया था.

तेजी से हो रहा क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल, गुम हो जाने पर करें यह काम

इंडिगो ने वापस लिया अपना फैसला, नहीं काटेगी कर्मचारियों का वेतन

सुरजेवाला ने उड़ाई सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां, इंटरनेट पर वीडियो हुआ वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -