हुसैन सागर के पास बनाई जाएगी 125 फीट ऊँची अंबेडकर की मूर्ति: कोप्पुला ईश्वर
हुसैन सागर के पास बनाई जाएगी 125 फीट ऊँची अंबेडकर की मूर्ति: कोप्पुला ईश्वर
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना राज्य सरकार हुसैनसागर के पास 125 फीट ऊंची अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित करेगी. इसके लिए टेंडर फाइनल कर लिया गया है। अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री कोप्पुला ईश्वर ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार ने शहर के बीचोबीच सबसे बड़ी अंबेडकर प्रतिमा स्थापित करने की परियोजना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। मंत्री ने कहा कि प्रतिमा और संबंधित संरचनाएं अम्बेडकर की महानता और उनके द्वारा लिखे गए संविधान की व्याख्या करेंगी।

उन्होंने कहा कि प्रतिमा करीब एक साल या 15 महीने में स्थापित हो जाएगी। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है। ईश्वर ने अधिकारियों के साथ उस स्थल का दौरा किया जहां प्रतिमा स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना के तहत संसद की 50 फुट ऊंची बेस प्रतिमा लगाई जाएगी. यह प्रतिमा संसद भवन के बेसमेंट बिल्डिंग पर होगी। उन्होंने अधिकारियों को समय पर प्रतिमा स्थापित करने के लिए समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।

हुसैनसागर हैदराबाद में एक दिल के आकार की झील है, जिसे इब्राहिम कुली कुतुब शाह ने 1563 में बनवाया था। गौतम बुद्ध की एक बड़ी अखंड मूर्ति, 1992 में, जिब्राल्टर रॉक पर भगवान बुद्ध की 18 मीटर ऊंची अखंड मूर्ति है। झील। यह विचार 1985 में एनटी रामा राव द्वारा बुद्ध पूर्णिमा परियोजना का एक हिस्सा था। प्रतिमा को सफेद ग्रेनाइट चट्टान से उकेरा गया था, जिसका वजन 450 टन था। इसे 200 मूर्तिकारों ने दो साल तक तराशा था। प्रतिमा को नवंबर 1988 में हैदराबाद ले जाया गया था। प्रारंभिक समस्याओं के बाद, मूर्ति को 12 अप्रैल 1992 को लाल कमल के आसन पर खड़ा किया गया था। हुसैन सागर झील नौका विहार, नौका विहार और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश से मचा हड़कंप, नदी में गिरी JCB, कई मार्ग हुए अवरुद्ध

पीएम मोदी के जन्मदिन पर होगा खास आयोजन, नरेंद्र मोदी के राजनीति में होंगे 20 वर्ष पूरे

प्रधानमंत्री नरेंद्र 24 सितम्बर को क्वाड मीटिंग के लिए करेंगे अमेरिका का दौरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -