अमेज़न के चीफ जेफ बेजोस पहुंचे भारत, मझौले उद्योगों में इस रकम को करेंगे निवेश

अमेज़न के चीफ जेफ बेजोस पहुंचे भारत, मझौले उद्योगों में इस रकम को करेंगे निवेश

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस भारत आए हुए हैं। उन्होंने भारत में छोटे और मझौले उद्योगों में 1 अरब डॉलर (7000 करोड़ रुपये से अधिक ) का निवेश करने की घोषणा की है। इसके साथ  बेजोस की कंपनी अमेजन 2025 तक मेक इन इंडिया सामानों के 10 अरब अमेरिकी डॉलर का निर्यात करने के लिए अपने ग्लोबल फुटप्रिंट का उपयोग कर सकती यही । बेजोस ने अमेजन संभव समिट के शिखर सम्मेलन में बताया था कि भारत में टेक्नोलॉजी अपनाने से छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) को कैसे सक्षम किया जा सकता है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में भारत और अमेरिका की साझेदारी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होगी।इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि 21 वीं सदी भारत की सदी हो सकती है। बेजोस मंगलवार को भारत पहुंचे हैं, वे इस सप्ताह यहीं रहेंगे और भारत के बिजनेस लीडर्स व छोटे और मझौले उद्योग के नुमाइंदों से मुलाकात कर सकते है । बेजोस वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से भी मिलना चाहते हैं, परन्तु उन्होंने अभी बेजोस को मिलने का समय नहीं दिया गया है।

बेजोस ने कहा, मेरा अनुमान है कि 21वीं सदी भारत के लिए बेहतर हो सकती है । उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक भारत है जो इसकी प्रमुख खासियत है। उन्होंने यह अनुमान जताया कि 21वीं सदी अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों के बारे में भी होगी। बेजोस ऐसे समय में भारत आए हैं जब प्रतिस्पर्धा आयोग ने ई-कॉमर्स की बड़ी कंपनियों अमेजन और फ्लिफकार्ट की व्यापारिक प्रथाओं के जांच के आदेश दिए हैं। वही वे मंगलावर को भारत पहुंचकर दिल्ली के राजघाट गए और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी गयी  है । इसके बाद बुधवार को बजोस ने मकर संक्रांति पर छोटे बच्चों के साथ पतंगबाजी का भी आनंद लिया। उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा कि जब आप पंत उड़ाते हो, तो वह दिन बहुत शुभ हो जाता है। इसके बाद वे अमेजन की संभव समिट में गए और वहीं अपना भाषण दिया।

RBI data :दो जनवरी को ख़त्म हुए पखवाड़े में बैंक कर्ज में हुई 7.5 फीसद की बढ़ोतरी

लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या हैं आज के भाव

जानें क्या थे पेट्रोल डीजल के दाम, कहा आई गिरावट कहा बढ़ी कीमत