भारत में लोगों का धर्मान्तरण कराने के लिए फंडिंग कर रहा Amazon ?
भारत में लोगों का धर्मान्तरण कराने के लिए फंडिंग कर रहा Amazon ?
Share:

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) पर भारत में धर्मांतरण (religious conversion) को बढ़ावा देने के लिए फंडिंग करने का संगीन आरोप लगा है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) समर्थित एक पत्रिका 'द ऑर्गेनाइजर' (The Organiser) ने अपने एक लेख में अमेजन पर देश के पूर्वोत्तर में धर्मांतरण के लिए धन मुहैया करवाने का आरोप लगाया है।

'अमेजिंग क्रॉस कनेक्शन' शीर्षक नाम से प्रकाशित की गई इस रिपोर्ट में पत्रिका ने यह भी आरोप लगाया कि अमेजन के 'अमेरिकन बैपटिस्ट चर्च' नामक एक संगठन के साथ आर्थिक ताल्लुक हैं। 'अमेरिकन बैपटिस्ट चर्च' को लेकर इस लेख में दावा किया गया है कि यह इस क्षेत्र में धर्मान्तरण का रैकेट चला रहा था। वहीं, अमेजन ने इन आरोपों को ख़ारिज किया है। पत्रिका में कहा गया है कि, 'ई-कॉमर्स की जायंट कंपनी अमेजन, अमेरिकी बैपटिस्ट चर्च (ABM) द्वारा चलाए जा रहे क्रिश्चन कनवर्जन मॉड्यूल को धर्मान्तरण के लिए फंडिंग कर रही है।'

यही नहीं, इस लेख में अमेज़न द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग किए जाने की भी आशंका जताई गई है। इसके साथ ही, आरोप यह भी लगा है कि ABM भारत में अखिल भारतीय मिशन (AIM) नाम से एक फ्रंट चला रहा था और कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर खुले तौर पर दावा किया है कि उन्होंने पूर्वोत्तर भारत में 25 हजार लोगों का धर्म परिवर्तन करवाकर उन्हें ईसाई बना दिया है। ऑर्गेनाइजर ने अपनी रिपोर्ट में यह भी दावा किया है कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने सितंबर में पत्रिका द्वारा पहले प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट के बाद इस मुद्दे पर संज्ञान लिया है। वहीं, NCPCR के प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आयोग को सितंबर में शिकायत मिली थी की अरुणाचल प्रदेश के अनाथालयों ने धर्मांतरण किया जा रहा है और इस कनवर्जन मॉडूयल को अमेजन द्वारा धन मुहैया करवाया जा रहा है। 

बता दें कि, NCPCR ने इस मामले में अमेजन को नोटिस भी जारी किया था, मगर कंपनी की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया। उन्होंने बताया कि इसके बाद ई-कॉमर्स कंपनी को समन भेजा गया और नवंबर में NCPCR ने अमेजन इंडिया के तीन अधिकारियों से मुलाकात की। इसके प्रवक्ता ने कहा कि अमेजन इंडिया का इस प्रकार के किसी मिशन या उसके सहयोगियों से कोई ताल्लुक नहीं है और ना ही अमेजन स्माइल प्रोग्राम अमेजन इंडिया मार्केटप्लेस पर ऑपरेट होता है।

'मुझे बचा लो..', श्रद्धा ने दोस्त को भेजा था मैसेज, आए दिन झगड़ा करता था 'आफताब'

जेल मंत्री को जेल में VVIP ट्रीटमेंट, सत्येंद्र जैन मामले में तिहाड़ के सुपरिटेंडेंट निलंबित

दिल्ली वक्फ बोर्ड के पूर्व CEO एसएम अली पर होगा एक्शन, AAP विधायक अमानतुल्लाह पर भी भ्रष्टाचार के आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -