Amazon Alexa की स्मार्टनेस के आप भी हो जाएंगे कायल, हिंदी में दे सकेंगे कमांड
Amazon Alexa की स्मार्टनेस के आप भी हो जाएंगे कायल, हिंदी में दे सकेंगे कमांड
Share:

भारतीय यूजर्स के लिए Amazon Alexa और भी ज्यादा स्मार्ट बनाया गया है. अब आप Alexa से हिंदी में बात कर सकेंगे. बॉलीवुड का गाना सुनना हो या फिर क्रिकेट स्कोर जानना हो, Alexa अब आपको हिंदी और हिंग्लिश में सारी जानकारियां देगा. Amazon Alexa के इस फीचर को आज ही रोल आउट किया गया है. Alexa एक स्मार्ट असिस्टेंस है, जिसे Amazon Echo स्मार्ट डिवाइस के लिए बनाया गया है.ये वॉयस असिस्टेंस अब अंग्रेजी के अलावा भारतीय भाषाओं हिंदी और हिंग्लिश में भी काम करेगा. आइए जानते है पूरी जानकारी​ विस्तार से 

अगर IRCTC से करना चाहते तत्काल टिकट बुक तो, इन बातों का रखे ख्याल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यही नहीं, Alexa में कई और भारतीय भाषाओं, जैसे कि हिंदी, तमिल, मराठी और पंजाबी में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. Amazon Alexa सर्विस को 2017 में भारत में शुरू की गई थी. यह वॉयस असिस्टेंस स्मार्ट डिवाइस के अलावा Amazon ऐप में भी काम करता है. Alexa वॉयस असिस्टेंस को 500 से ज्यादा Alexa स्कील्स और 11 हिंदी स्पेलिंग शब्दों के साथ ट्रेन किया गया है. इसमें यूजर्स कबीर के दोहे, पंचतंत्र की कहानियां, बॉलिवुड डॉयलॉग्स के अलावा हिंदी में जोक्स सुने जा सकेंगे.

इस लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से Oppo Reno Ace होगा लैंस, मात्र 30 मिनट में होगी बैटरी चार्ज

अब यूजर्स म्यूजिक प्ले करने से लेकर Alexa के जरिए  प्रश्न पूछने, न्यूज पढ़ने, टाइमर सेट करने, अलार्म लगाने और कैलेंडर मैनेज जैसे काम भी हिंदी में कर सकेंगे. इसके अलावा Echo डिवाइस में वीडियो देखने से लेकर वॉयस कंट्रोल करने तक के कमा भी कर सकेंगे. यही नहीं Alexa अब आपके स्मार्ट होम को भी हिंदी में कंट्रोल कर सकेगा. स्मार्ट होम में फैन ऑफ या ऑन करने, लाइट ऑन या ऑफ करने से लेकर कई तरह के कमांड हिंदी में दिए जा सकेंगे. मान लीजिए, आप कहीं बाहर जा रहे हैं और जल्दबाजी में आप घर का फैन बंद करना भूल गए हों और घर के गेट पर जाकर फैन ऑफ करना याद आए, तो आप Alexa को वॉयस कमांड देकर उसे बंद कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल Alexa पंखें बंद करो कहना होगा. इसके बाद Alexa घर में चल रहे पंखे को बंद कर देगा.

Facebook स्मार्ट ग्लासेस होगा कई खासियतों से लैंस, जल्द हो सकता है लॉन्च

आज Samsung Galaxy M30s स्मार्टफोन होगा पेश, किफायती कीमत में हो सकता है उपलब्ध

अगर अपनी Whatsapp प्रोफाइल में दिखना चाहते है बेस्ट तो, इस सेटिंग को करें फॉलो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -