चीनी के बड़े कमाल जानकर आप भी होंगे हैरान

चॉकलेट्स, आइसक्रीम्स, मिठाइयां, शेक्स इत्यादि इन सब चीजों में ऐसी क्या कॉमन चीज है जिसके बिना इन सबका स्वाद अधूरा है. जी हा! वह चीज है चीनी. चीनी के बिना मिठास की कल्पना करना भी जरा मुश्किल है. यहाँ तक कि मिठास बढ़ाने के अलावा चीनी कई तीखी डिशेस का स्वाद भी बढ़ाती है. पर आपको बता दे कि स्वाद और खाने के अलावा भी यह छोटी सी चीनी और भी कई कमाल करती है. तो आइये पता लगाते है क्या है यह कमाल.
 
अब लिपस्टिक देगी लम्बे समय तक साथ:
जी हा आपने बिलकुल सही सुना. अब अगर आपको किसी ख़ास पार्टी में जाना है और बीच पार्टी में ही लिपस्टिक मिट जाने कि चिंता है और आप अक्सर हर थोड़ी देर में लिपस्टिक लगाते रहते है तो चीनी आपकी यह चिंता दूर कर देगी. इसके लिए आपको बस यह करना है कि जब भी लिपस्टिक लगाए बस उसके ऊपर थोड़ी सी चीनी छिड़क ले और 1 मिनट बाद जीभ की सहायता से इसे हटा दे.बस फिर आपको लम्बे समय तक लिपस्टिक कि तरफ देखना भी नहीं पड़ेगा.

स्क्रब बनाए चीनी: 
अब घर पर ही आसानी से शानदार स्क्रब बनाना मुमकिन है,वो भी चीनी  की मदद से. चीनी से स्क्रब बनाने के लिए आपको एक चम्मच में बारीक़ चीनी के दाने लेकर उसमे जैतून या बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बनाना है. फिर इस पेस्ट को आप हलके हाथो से चेहरे पर लगाकर रगड़े व धो ले.यह स्क्रब कि तरह काम करेगा.

कीट पतंगे होंगे उड़नछू :
ऐसा कौन होगा जिसे कभी कीट पतंगों का सामना नहीं करना पड़ा होगा. जबकि बारिश के मौसम में तो यह नाक में दम कर देते है. पर इस साल आप कीट पतंगों के आतंक से बच सकते है. इसके लिए आपको बस चीनी के घोल की जरुरत है. यह घोल बनाने के लिए चीनी में पानी  मिलाकर घोल बनाए व इसे उबाल ले.इसे उपयोग करने के लिए एक बोतल में भरे व खिड़की या अन्य किसी स्थान पर रख दे जहां से अधिक कीट आते है.कीट पतंगे इस घोल कि मीठी खुशबू से आकर्षित होंगे और घोल में गिर कर मर जाएंगे. बस फिर आप उन कीट पतंगों को बाहर फेक दे.

चैन से खाए बेकरी आइटम्स:

बिस्कुट, क्रीमरोल्स, वेफर्स जैसे बेकरी आइटम्स तो सबके पसंदीदा होते है. पर इन्हे लम्बे समय तक रखना जरा टेढ़ी खीर है.पर अब आप इन्हे लम्बे समय तक रख सकते है.इसके लिए आप बस बेकरी आइटम्स वाले डिब्बे में चीनी के कुछ बड़े क्रिस्टल्स रख दे.आपके आइटम्स लम्बे वक़्त ताज़ा रहेंगे.

घास के दाग हंगे झट से  गायब:
गर्मी का मौसम हो या ठंडी का या फिर बारिश का,बच्चों को तो हर मौसम में खेलना होता है. वही अगर उन्हें कोई गार्डन मिल जाये तो क्या बात है. फिर खेल में गिरना पड़ना भी होता रहता है और कपडे भी ख़राब, और ऊपर से घास के न छूटने वाले दाग.पर अब यह दाग भी आसानी से छूटेंगे. इसके लिए यह कीजिये कि चीनी का गुनगुने पानी  में घोल बन कर दाग पर डाल दे.एक  एक घंटे बाद इसे हटा दे बस दाग गायब. है न आसान.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -