मांसपेशियों के खिचाव के लिए अपनाएं ये घरेलु तरीके
मांसपेशियों के खिचाव के लिए अपनाएं ये घरेलु तरीके
Share:

पैरों में होने वाला खिंचाव पैरों की मांसपेशियों में संकुचन के कारण हो सकता है. कई बार पैर में खिंचाव आ जाता है जिससे आपको चलने में दिक्क्त होने लगती है. इस दौरान मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है. गंभीर खिंचाव के कारण सूजन भी हो सकती है, जिससे राहत पाने के लिये मालिश और आराम की आवश्यकता होती है. इसके अलावा कुछ घरेलु तरीके भी अपना सकते हैं जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं.  

सेंधा नमक:
मांसपेशियों में खिंचाव का इलाज करने के लिए सेंधा नमक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. सेंधा नमक में मैग्नीशियम होता है, जो मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव को दूर करने में मदद करता है. गर्म पानी में सेंधा नमक डालें और कम से कम 20 मिनट तक उसमें पैरों को डालकर रखें. ऐसा करने से आपको पैरों के खिंचाव से राहत मिलेगी.

सेब का सिरका:
सेब के सिरका में पोटैशियम उच्च मात्रा में पाया जाता है जो मांसपेशियों के खिंचाव को दूर करने में मदद करता है. शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण अक्सर मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या उत्पन्न होती है. इसके अलावा सेब के सिरका में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में तरल संतुलन को नियंत्रित करने में मदद करता है और डिहाईड्रेशन की परेशानी से भी बचाता है. सेब के सिरका को गर्म पानी में मिलाकर पीने से पैरों के खिंचाव से राहत मिलती है.

पीली सरसों:
पीली सरसों के इस्तेमाल से मांसपेशियों में खिंचाव से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें एसिटिक एसिड होता है जो शरीर में एसिटाइलकोलाइन के उत्पादन को बढ़ाता है. एसिटाइलकोलाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मांसपेशियों में खिंचाव को कम करने में मदद करता है और दर्द से राहत दिलाता है.

निरंतर आ रही हिचकी को तुरंत रोकेंगे ये 3 तरीके

कमर दर्द दूर करने के लिए अपनाएं देसी इलाज

एड़ी की मोच को घरेलु तरीकों से करें ठीक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -