गठिया की परेशानी को घरेलु तरीकों से करें दूर
गठिया की परेशानी को घरेलु तरीकों से करें दूर
Share:

गठिया यानि अर्थराइटिस कई तरह की डिजेनरेटिव(अपक्षयी) अवस्थाओं के समूह को कहते हैं. इस अवस्था में जोड़ों में सूजन आ जाती है और कठोरता के कारण दर्द होता है. ये काफी दर्दभरे होते हैं. ऑस्टियोआर्थराइटिस, गठिया का सबसे आम प्रकार है जो उम्र बढ़ने के साथ और बदतर हो जाता है. गठिया की समस्या के समाधान के लिए डॉक्टर एंटीइंफ्लेमेट्री मेडिकेशन और दर्द निवारक दवाइयां लेने की सलाह देते हैं. लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होता. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलु तरीके जिससे आप राहत पा सकते हैं. 

* सेब का सिरका: सेब के सिरका में मिनरल, पोटेशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होते हैं जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है. यह जोड़ों और संयोजी ऊतकों में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को निकालने में मदद करता है. गर्म पानी में सेब का सिरका और शहद मिलाएं और इस मिश्रण को हर सुबह पिएं. इस मिश्रण में एल्कलाइजिंग इफेक्ट होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करते हैं.

* अदरक: अदरक में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो अर्थराइटिस के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. यह बहुत प्रभावी घरेलू उपचार होता है. नियमित रूप से अदरक के तेल को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं. इससे जोड़ों का दर्द, सूजन और कठोरता कम होती है. नियमित रूप से कच्चे अदरक खाने से रक्तसंचार में भी सुधार होता है जिससे दर्द कम होता है. खाने से पहले रोजाना 2 से 3 अदरक जरूर खाएं. यह आपके जोड़ों के लिए फायदेमंद होता है.

* सेंधा नमक: सेंधा नमक मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है जो शरीर में पीएच स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. पीएच स्तर को संतुलित करना आवश्यक होता है. नहाने वाली पानी में सेंधा नमक मिलाएं और उस पानी से नहाएं. यह आपके दर्द और सूजन को कम करने में सहायता करेगा.

क्या आप जानते हैं कुलथी की दाल के फायदे..

रात में नहाने के हैं कई फायदे, लेकिन जान लें इसके नुकसान भी

पीरियड्स में पेट दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये नेचुरल तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -