अंडे में छुपा है सेहत का राज, कोरोना खिलाफ ऐसे कर सकता है मदद

May 23 2020 11:20 AM
अंडे में छुपा है सेहत का राज, कोरोना खिलाफ ऐसे कर सकता है मदद

देश में एक समय था जब अंडे की उपयोगिता दर्शाने वाला विज्ञापन रोजाना उपस्थिति दर्ज कराता थे. संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे की टैग लाइन के साथ आने वाले विज्ञापन की प्रासंगिकता आज भी बनी हुई है. वो भी ऐसे वक्त में जब हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जरूरत है. अंडा प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होता है. यह पोषण के लिए बहुत अच्छा होता है. हालांकि कोरोना काल में अंडे के ठेलों से अंडे गायब हैं, लेकिन दुकानों पर अंडों की बिक्री खूब हो रही है.

NGT में फैला कोरोना संक्रमण, सभी कर्मचारी अस्पताल में भर्ती

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अंडा सस्ता और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्नोत है. एक अंडे का आधे से अधिक प्रोटीन इसके सफेद भाग में पाया जाता है, जिसमें विटामिन बी-2 होता है. साथ ही इसमें जर्दी की तुलना में वसा भी शामिल होती है. अंडा सेलेनियम, विटामिन-डी, बी- 6, विटामिन-12 के साथ खनिज तत्वों जैसे जिंक, आयरन और कॉपर का समृद्ध स्नोत है.

यहां पर 15 जून से खुलने वाले है स्कूल, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

अगर आपको नही पता तो बता दे कि इसकी जर्दी में सफेदी की तुलना में अधिक कैलोरी और वसा होती है. साथ ही ये वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के के अतिरिक्त लेसिथिन का भी अच्छा स्नोत है. वहीं अंडे के कुछ ब्रांड में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि मुर्गियों को क्या खिलाया गया है. इसे प्रोटीन का पूर्ण स्नोत माना जाता है क्योंकि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिन्हें हम अपने शरीर में संश्लेषित नहीं कर सकते हैं और इन्हें आहार से प्राप्त करना चाहिए.

रिलीज हुआ 'गुलाबो-सिताबो' का ट्रेलर, देखकर आ जाएगा मजा

मिनटों में यह ट्रैकर कर लेगा कोरोना संक्रमण के लक्षण ट्रेस

24 घंटों में मिले अब तक के सबसे ज्यादा कोरोना मरीज, लॉकडाउन में छूट पड़ी भारीइस स्थान पर ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए बनाए गए खास क्वारंटाइन सेंटर