जानिए बेसन के ये अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

जानिए बेसन के ये अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

बेसन, चिकी मटर या बंगाल ग्राम से बना आटा फाइबर से समृद्ध होता है और पोषक तत्व भारतीय रसोई में एक मुख्य चीज है। यह प्रोटीन और आवश्यक विटामिन (ए और के) और कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जस्ता जैसे खनिजों में समृद्ध है। कई व्यंजनों में ग्लूटेन और कम ग्लाइसेमिक भोजन का उपयोग नहीं किया जाता है। बेसन का उपयोग सॉस और ग्रेवी में गेहूं के आटे के विकल्प के रूप में किया जा सकता है क्योंकि यह अच्छी तरह से मिश्रित होता है और पकवान को एक स्वादिष्ट स्वाद प्रदान करता है। बेसन एक बहुमुखी उत्पाद है जो न केवल अच्छा स्वाद प्रदान करता है, बल्कि त्वचा को हल्का करने वाले घरेलू उपचार, बालों के लिए अच्छा है।

वही यह कई व्यंजनों में अंडे का विकल्प भी है। पानी के साथ मिक्स करें और पकोड़ों से लेकर ढोकलों से लेकर भजियों और लड्डू, मैसूर पाक, और पान पापड़ी जैसी मिठाइयों की तैयारियों के लिए जल्दी आटा तैयार करें। 

बेसन में घुलनशील फाइबर बॉडी को स्वस्थ रखता है। कम फाइबर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है और हृदय और स्वस्थ रक्त परिसंचरण के उचित कार्य को सक्षम बनाता है। 

ग्लाइसेमिक इंडेक्स का निम्न स्तर मधुमेह की जांच करता है। बेसन का उपयोग चपाती और रोटी बनाने के लिए किया जा सकता है। 

एक ग्लूटेन एलर्जी वाले व्यक्ति को बेसन का उपयोग करना पड़ता है। ग्लूटेन एलर्जी वाले व्यक्ति गेहूं के बजाय बेसन का उपयोग कर सकते हैं जिसमें ग्लूटेन होता है, गेहूं की तुलना में कम कैलोरी और अत्यधिक पौष्टिक। 

बेसन ग्लाइसेमिक इंडेक्स के निचले स्तर के कारण तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। बेसन का समावेश वसा जलने को बढ़ाता है और पोषण स्तर को बढ़ाता है। 

बेसन त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट एक्सफोलिएट के रूप में कार्य करता है और इसका उपयोग पिंपल्स और एक्ने के इलाज के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा को कसता है और हल्का करता है, लोच बनाए रखने में मदद करता है। बेसन का एक चम्मच लें, एक चुटकी हल्दी के साथ मिलाएं और दूध का उपयोग करके इसका पेस्ट बनाएं, इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूख जाने के बाद इसे धो लें। 

अन्य फेस पैक शहद, नींबू, चंदन, और शीशम या मुल्तानी मिट्टी जैसे अन्य अवयवों से बनाए जा सकते हैं। पैक लागू करें और इसे लगभग 30 मिनट तक रखें, ठंडे पानी से कुल्ला और कुछ मॉइस्चराइज़र लागू करें। सुनिश्चित करें कि त्वचा बेसन से एलर्जी नहीं है।

जानिए एप्पल साइडर सिरका के स्वास्थ्य लाभ

कोरोना की चपेट में आए पंजाब के स्वस्थ्य मंत्री, कल राहुल गांधी के संपर्क में आए थे

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को हुआ कोरोना