यहाँ शादी में कंडोम बेचने जैसी अजीब रस्में निभानी पड़ती हैं
यहाँ शादी में कंडोम बेचने जैसी अजीब रस्में निभानी पड़ती हैं
Share:

दुनियाभर के अलग -अलग मुल्को और समुदायों में शादी की अनोखी परम्पराएं होती हैं पर उन्ही में एक जर्मनी है जहाँ शादी के पहले बैचलर पार्टी में लड़का-लड़की को अलग अलग जगह जाकर कंडोम बेचने होते हैं और भी न जाने कितनी अजीबोगरीब रस्में एक जर्मन शादी में निभानी पड़ती है. आइये जानते हैं ऐसी कुछ अजीब रस्मों के बारे में .

चीनी मिट्टी के बर्तन तोडना 


शादी से एक रात पहले दूल्हा-दुल्हन पार्टी देते हैं जिसमें कोई भी आ सकता है. कोई भी मतलब कोई भी और फिर सब लोग अपने पांवों से चीनी मिट्टी के बर्तन तोड़ते हैं. अगले दिन दूल्हा-दुल्हन मिलकर सफाई करते हैं.

बैचलर पार्टी


अपनी बैचरल पार्टी में जाने से पहले जर्मन लड़के और लड़की को ट्राम या बस में, या फिर गली में भी लोगों को अजीब अजीब चीजें बेचनी होती हैं जैसे कॉन्डम या अल्कोहल शॉट्स.

हॉर्न बजाना


जर्मनी में शादी के बाद हर कोई वहां पहुंचता है जहां पार्टी होनी है. और रास्ते में गाड़ियों के हॉर्न बजाते हुए जाते हैं. अनजान लोग भी चाहें तो अपनी गाड़ियों के हॉर्न बजाकर इसमें शामिल हो सकते हैं.

दुल्हन का अपहरण


अनूठी बात है ना? शादी समारोह के बाद करीबी दोस्त दुल्हन का अपहरण कर लेते हैं. वे लोग उसे लेकर एक बार से दूसरे बार तक रात भर घूमते रहते हैं और दूल्हा उसे खोजता है.

शादी में खेल


जर्मन शादियों में खूब खेल खेले जाते हैं. जैसे कि लकड़ी काटना. दूल्हा-दुल्हन मिलकर लकड़ी काटते हैं. और भी बहुत सारे खेल खेले जाते हैं और ये रात भर चलते हैं.

बेस्ट मैन

आपने अंग्रेजी फिल्मों में देखा होगा ना, दूल्हा अपने साथ बेस्ट मैन लाता है और दुल्हन बेस्ट मेड. जर्मनी में शादी के गवाह की वही अहमियत होती है. बल्कि उससे भी कहीं ज्यादा. यह बहुत नजदीकी दोस्त या फिर परिवार का सदस्य होता है.

नकाब के नीचे नाच


शादी के बाद दुल्हन के चेहरे से नकाब उतार लिया जाता है और दूल्हा-दुल्हन उसके नीचे डांस करते हैं. कई जगह उस नकाब पर मेहमान पैसे भी उछालते हैं.

सुहागरात से पहले


बहुत आम तो नहीं है लेकिन एक रस्म यह भी है कि दूल्हा-दुल्हन के कमरे को उनके दोस्त गुब्बारों से भर देते हैं. अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत से पहले दोनों को वे सारे गुब्बारे फोड़ने होते हैं.

इंसानी चेहरे वाला बन्दर, देखकर हर कोई दंग रहा गया

इस मंदिर में चोरी करने से होती है मन्नत पूरी

दुनिया के अजीब और अनसुने अंधविश्वास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -