क्या है मड थेरेपी और क्या है इसके फायदे, जानिए यहाँ?
क्या है मड थेरेपी और क्या है इसके फायदे, जानिए यहाँ?
Share:

पिछले कुछ दिनों से मड थेरेपी (Mud therapy) चर्चाओं में है। अगर देखा जाए तो मड थेरेपी वर्षों पुरानी थेरेपी है हालाँकि इसके बारे में ज्यादा जानकारी (Knowledge) आम लोगों को अभी भी नहीं है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। साधारण भाषा में मिट्टी से शरीर पर लेप को मड थेरेपी कहा जाता है। जी हाँ और नेचुरोपैथी यानी प्राकृतिक चिकित्सा में मिट्टी की पट्टी या मिट्टी के लेप के ज़रिये कई रोगों का इलाज किया जाता है। वहीं इस थेरेपी के ज़रिये मिट्टी को शरीर के किसी एक हिस्से या पूरे शरीर में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इस थेरेपी के ज़रिये कई रोगों का इलाज किया जाता है लेकिन स्किन रिलेटिड प्रॉब्लम्स और डिप्रेशन को दूर करने में मड थेरेपी काफी कारगर मानी जाती है।

वहीं इस मिट्टी की ख़ास बात ये होती है कि ये पूरी तरह से केमिकल फ्री और साफ़ होती है। इसी के साथ आपको बता दें कि मड थेरपी के लिए ख़ास तरह की मिट्टी को जमीन के लगभग चार-पांच फिट नीचे से निकाला जाता है। सामने आने वाली जानकारी के अनुसार इस मिट्टी में एक्टिनोमाइसिटेस नाम का जीवाणु पाया जाता है, जो कि मौसम के अनुसार अपना रूप बदलता है और जब ये पानी के साथ मिल जाता है तो इसमें कई तरह के बदलाव होते हैं।

इसकी वजह से मिट्टी के गीले होने पर इसमें मनमोहक ख़ुश्बू भी महसूस होती है। आप सभी को बता दें कि मड बाथ थेरेपी लेने से स्किन रिलेटेड जिन दिक्कतों को दूर किया जा सकता है। इस लिस्ट में झुर्रियां, मुंहासे, त्वचा का रूखापन, दाग-धब्बे, सफ़ेद दाग, कुष्ठ रोग, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी कई और दिक्कतें भी शामिल हैं। इसी के साथ ही मड थेरेपी लेने से स्किन में ग्लो बढ़ता है, स्किन में कसाव आता है और स्किन सॉफ्ट भी होती है। इसके अलावा मड बाथ लेने से पाचन शक्ति में सुधार आता है।

वहीं आंतों की गर्मी दूर होती है और डायरिया और उल्टी जैसी दिक्कत दूर होती है। इसी के साथ ही ये कब्ज़, फैटी लीवर, कोलाइटिस, अस्थमा, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज, माइग्रेन और डिप्रेशन जैसी दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करती है।

अगर आपको भी आता है बहुत पसीना तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल

जिम जाने से पहले जरूर पढ़े यह खबर वरना मुश्किल में पड़ सकती है जान!

कैंसर के खतरे को कम करता है जलकुंभी, जानिए चौकाने वाले फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -