पुणे के इन पत्थरों से निकलता है मधुर संगीत
पुणे के इन पत्थरों से निकलता है मधुर संगीत
Share:

पुणे: भारत रहस्यों का देश है, पुरानी सभ्यताओं में से एक होने के कारण यहाँ अद्भुत वस्तुओं और जानकारियों की भरमार है. हाल ही में महाराष्ट्र के पुणे जिले में कुछ ऐसे पत्थर मिले हैं जिन्हे ठोंकने पर संगीत के सुर निकलते हैं. यह बात ग्रामवासियों के लिए भी कौतुहल का विषय बनी हुई है. इन पत्थरों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और सभी इनकी मधुर आवाज़ सुनकर आश्चर्यचकित रह जाते हैं.

अब लड़के भी पहन पाएंगे स्कर्ट

ग्रामीण बताते हैं कि वे खुद अचरज में हैं कि किसी पत्थर से वाद्य यंत्र की तरह ध्वनि कैसे निकल सकती है. हालाँकि ग्रामवासी ये नहीं बता पा रहे हैं कि इन पत्थरों से इस तरह की ध्वनि कब से निकलना शुरू हुई है. वहीँ विशेषज्ञों की एक टीम इस रहस्य का पता लगाने में जुटी हुई है . 

अपने शरीर से भी लम्बी जटा वाले बाबा

ग्राम वासियों के लिए ये किसी चमत्कार से कम नहीं है, इस अद्भुत जगह का नाम उन्होंने "ख़ास पठार" रखा है. वहीँ विशेषज्ञ इसके पीछे किसी वैज्ञानिक कारण के होने की बात कह रहे हैं. अगर आप चाहे तो इन्हे पुणे के जुन्नर इलाके में देख सकते हैं. आपको बता दें कि भारत में यह पहली जगह नहीं है, जहाँ पत्थरों से संगीत निकलता हो. महाराष्ट्र के अलावा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी कुछ स्थान ऐसे हैं जहाँ इस तरह के पत्थर पाए जाते हैं. हैरानी की बात तो ये हैं कि अभी तक विशेषज्ञ इसका वैज्ञानिक कारण पता लगाने में नाकाम रहे हैं. 

यह भी पढ़ें:-

दुनिया के 5 देश जहाँ नहीं डूबता सूरज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -