लगातार दूसरे साल रद्द हुई अमरनाथ यात्रा
लगातार दूसरे साल रद्द हुई अमरनाथ यात्रा
Share:

कोविड-19 महामारी के कारण अमरनाथ यात्रा लगातार दूसरे वर्ष रद्द कर दी गई है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, जो श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, ने एक विस्तृत बैठक की। बैठक में श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने भाग लिया, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया कि भक्तों को ऑनलाइन मोड में सुबह और शाम की आरती में शामिल होने में सक्षम बनाया जाए। हालांकि, सभी अनुष्ठान पिछले अभ्यास के अनुसार पवित्र गुफा में किए जाएंगे। जम्मू-कश्मीर ने सोमवार को इस साल के लिए अमरनाथ यात्रा रद्द करने की घोषणा की।

स्वामी अवधेशानंद जी, श्री डीसी रैना, डॉ देवी प्रसाद शेट्टी, प्रो अनीता बिलवारिया, श्री सुदर्शन कुमार, प्रो विश्वमूर्ति शास्त्री, पं. भजन सोपोरी, डॉ. सी.एम. सेठ और श्रीमती तृप्ता धवन निर्णय पर पहुंचने से पहले वर्तमान कोविड-19 स्थिति पर। बैठक में कहा गया कि पवित्र गुफा से आरती के सजीव दर्शन के लिए केवल वर्चुअल व टेलीविजन तंत्र। उपराज्यपाल ने महत्वपूर्ण और पवित्र दिनों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया और संत “शास्त्र” के अनुसार आरती करने के लिए श्राइन गुफा में जाने वाले संत कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करेंगे।

अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतीशवार कुमार ने कहा कि बोर्ड ने भगवान शिव की गदा-छारी मुबारक' को 22 अगस्त को पवित्र गुफा में ले जाने की व्यवस्था की है, जब यात्रा रक्षा बंधन के त्योहार के साथ समाप्त होनी है। दोनों सुबह आरती का प्रसारण सुबह 6 बजे और शाम की आरती शाम 5 बजे आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव-स्ट्रीम किया जाना है।

AIIMS निदेशक गुलेरिया बोले- 2 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को सितम्बर तक मिल सकती है कोवैक्सिन

यूपी के 16 गाँवों पर मंडराया बाढ़ का खतरा, कई नदियाँ उफान पर

अगले साल तक भारत बना लेगा थिएटर कमांड, बिपिन रावत बोले- बढ़ेगी इंडियन आर्मी की ताकत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -