केंद्र ने राज्य सरकार को 10,500 करोड़ रुपये लेने की दी अनुमति
केंद्र ने राज्य सरकार को 10,500 करोड़ रुपये लेने की दी अनुमति
Share:

अमरावती: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और वित्त मंत्री बुगना राजेंद्रनाथ रेड्डी के प्रयासों से, केंद्रीय वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने भारतीय रिजर्व बैंक को आंध्र प्रदेश सरकार को अतिरिक्त उधार लेने की अनुमति देने के लिए एक विज्ञप्ति भेजी है। 10,500 करोड़ रुपये की बाजार उधारी। रहा है। कुछ दिन पहले बुगना के दिल्ली दौरे के बाद यह पत्र भेजा गया था। कहा जाता है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बातचीत में, मंत्री ने राज्य की वित्तीय स्थिति के साथ-साथ इसके कारणों के बारे में बताया। कहा जाता है कि उन्होंने हाशिए के वर्गों को कोविड -19 प्रभाव से निपटने में मदद करने के लिए सरकार द्वारा अपनाए गए कल्याणकारी उपायों को विस्तृत किया है।

राज्य पहले ही नौ महीने के लिए राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम के तहत उधार लेने की सीमा को पार कर चुका है। हाल ही में केंद्र ने वित्तीय अनुशासनहीनता के चलते राज्य की उधारी सीमा में करीब 35 फीसदी की कटौती की है। केंद्र ने राज्य को खुले बाजार से 27,668 करोड़ रुपये उधार लेने से रोकने का आदेश जारी किया था। केंद्र ने राज्य को पिछले तीन वर्षों में पहले ही उधार लिए गए ऋणों का पूरा विवरण प्रस्तुत करने को कहा था। राज्य द्वारा प्रस्तुत विवरण से पता चलता है कि सरकार पहले ही लगभग 18,000 करोड़ रुपये की सीमा को पार कर चुकी है। इसके अलावा सरकार ने विभिन्न स्रोतों से 6,000 करोड़ रुपये भी जुटाए। इन राशियों को 42,472 करोड़ रुपये की पिछली सीमा से कम करके, केंद्र ने अतिरिक्त ऋण की सीमा तक राशि कम कर दी।

कैग की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर 2020 के अंत तक, एपी सरकार का सकल ऋण बोझ बढ़कर 3,73,140 करोड़ रुपये हो गया है। नवीनतम खातों से पता चला है कि अप्रैल से नवंबर 2020 तक, राज्य ने पिछले वर्ष के 48,295.59 करोड़ रुपये के वार्षिक लक्ष्य के मुकाबले विभिन्न स्रोतों से 73,811.85 करोड़ रुपये उधार लिए।

महान राजनीतिज्ञ ही नहीं, समर्पित स्वतंत्रता सेनानी भी थे भारत रत्न गोविन्द वल्लभ पंत

भ्रूण हत्या पर पूर्ण विराम लगाना प्रत्येक नागरिक का दायित्व: डिप्टी कलेक्टर चाहत बाजपेयी

Ind Vs Eng: भारत के लिए बुरी खबर, टीम इंडिया का एक और सदस्य हुआ कोरोना पॉजिटिव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -