एलुमिनियम फॉयल में पैक खाना हो सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक
एलुमिनियम फॉयल में पैक खाना हो सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक
Share:

आप देखा होगा की आजकल हर कोई खाने को पैक करने के लिए एल्यूमीनियम फॉयल  का इस्तेमाल करता है लोगो को ऐसा लगता है की अल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करने से उनका खाना लम्बे समय तक फ्रेश रहता है,पर हम आपको बता दे की आपका ऐसा सोचना बिलकुल गलत है,क्योकि अल्युमिनयम फॉयल में पैक खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. इसमें पैक खाने में कुछ ऐसे खतरनाक रसायन आ जाते है जिससे आपको हार्ट और अल्जाइमर जैसी बीमारिया हो सकती है. आझम आपको अल्युमिनियम फाइलमे पैक खाने के नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे है.

 
1- एल्यूमीनियम फॉयल में हमेशा गर्म गर्म खाना ही पैक किया जाता है,इसमें गर्म खाने को पैक करने से इसमें पाए जाने वाले खतरनाक तत्व पिघल कर खाने में आ जाते है और फिर ये खाना खाने से हमारे शरीर में चले जाते है. जिससे लिवर और किडनी फेलियर की आशंका बढ़ जाती है.

2- अगर आप अल्युमिनियम फॉयल में फास्ट फूड खाने को पैक करते है तो इसके सेवन से अल्जाइमर और डिमनेशियां जैसी बीमारियों के होने का खतरा हो सकता है. इसमें मौजूद केमिकल्स  एक्सपोजर तंत्रिका को खराब करके अल्जाइमर जैसी बीमारी पैदा करते है.

3- नियमित रूप से अल्युमिनयम फॉयल में पैक खाने का सेवन करने से इसमें मौजूद खतरनाक तव शरीर में जाकर जमा जाते है. जिसके कारण कभी कभी अस्थमा या सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं होने लगती है. इसके अलावा इसमें पैक खाने का सेवन करने से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है.

4- अगर आप अधिक मात्रा में एल्युमिनीयम फॉयल  में पैक खाने का सेवन करते है तो इससे दिमाग के साथ-साथ हड्डियों को भी बहुत नुकसान होता है. इसके मौजूद हानिकारक केमिकल्स के कारण कमजोर होने लगती है. इससे आपको कमजोरी और चक्कर आना जैसी समस्यां हो जाती है.

 

गठिया की समस्या से आराम दिलाते है खीरा और हल्दी

मांसपेशियों में दर्द होने से हो सकती है ये समस्याएँ

हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है ये फल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -