घातक है Aluminium फॉयल में पैक खाना, जानें क्या हो सकती है बीमारियां

आज के समय में लोग ज्यादातर पैकिंग का खाना ही खाते हैं और यह गर्म रहे इसके लिए घरों में एल्युमिनियम फॉयल काम में लिया जाता है. ये आपके खाने को अच्छा तो रखती है लेकिन इसके कितने नुकसान होते हैं इसके बारे में आपको पता ही होगा.  रोज काम में लिया जाने वाला यह एल्युमीनियम फॉयल आपकी कई बिमारियों का कारण भी बनता हैं. अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी बता देते हैं इसके नुकसान. 

हड्डियों को नुकसान
एल्युमिनियम फॉयल में कुकिंग से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. इसमें मौजूद खतरनाक रसायनों के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है. इतना ही नहीं, इससे सेंट्रल नर्वस सिस्टम तक डैमेज हो सकता है. 

कैंसर का खतरा
अगर आप अपने बच्चों के लिए खाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक करके देती हैं, तो सावधान हो जाए और ऐसा ना करें. इससे एल्युमिनियम फॉयल के तत्व खाने में रह जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बना रहता है.

किडनी का खतरा
ल्युमिनियम फॉयलल में गर्म खाना पैक करने से इसमें मौजूद तत्व पिघल कर खाने के जरिए शरीर में चले जाते है. जिससे आपके लिवर और किडनी फेलियर के चांसेस बढ़ जाते है.

दिमागी बीमारियां
इसमें पैक खाना या फास्ट फूड खाने से आप अल्जाइमर और डिमनेशियां जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते है.रोजाना एल्युमिनियम फॉयल के इस्तेमाल से ब्रेन सेल्स की ग्रोथ रेट घटती है.

सांस लेने में तकलीफ
रोजाना इसमें पैक खाना खाने से वो तत्वआपके शरीर में जाकर इक्ट्ठा हो जाते है, जिससे आपको अस्थमा या सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं होने लगती है. 

नमक और सरसों का तेल बनाएगा आपके दांतों को सफ़ेद

वजन बढ़ाने के लिए लें आयुर्वेदिक चीज़ों का सहारा, नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट

पुरुषों में भी होता है स्तन कैंसर, जानें संकेत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -