कई बीमारियों से बचाव करता है फिटकरी का पानी
कई बीमारियों से बचाव करता है फिटकरी का पानी
Share:

बदलते लाइफस्टाइल और बढ़ती उम्र के कारण लोगों के शरीर में कई छोटी मोटी बीमारियां लगी ही रहती हैं जिसके इलाज के लिए वे कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं इससे पैसे की बर्बादी तो होती ही है साथ ही सेहत को भी बहुत सारे नुकसान हो सकते है. ऐसे में फिटकरी का पानी पीने से  काफी फायदा होता है. फिटकरी का पानी घर में आसानी से मिल सकता है, फिटकरी के पानी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

इसे बनाने के लिए एक बर्तन में पानी को लेकर गैस ऊपर रख दे, जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें फिटकरी का एक टुकड़ा डाल दे, जब फिटकरी पूरी तरह से पिघल जाये तो इसे उतार कर छान ले. हर रोज सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं.
 
1-अगर आप नियमित रूप से इस ड्रिंक का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है, और साथ ही इस ड्रिंक को पीने से हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर भी मजबूत होती है.

2-इस पानी को पीने से एसिडिटी और पेट फूलना जैसी कई समस्याएं कम होती है. इसके अलावा रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करने से पेट साफ रहता है और कब्ज की परेशानी नहीं रहती.

3-फिटकरी के पानी में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करता है. रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करने से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है जिससे एनीमिया का खतरा नहीं रहता.

 

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है जौ का पानी

सेहत के लिए फायदेमंद होता है ताम्बा

कोल्ड ड्रिंक के ज़्यादा सेवन से होता है किडनी के खराब होने का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -